केसर (saffron) को दुनिया का सबसे मंहगे मसालों में से एक माना जाती है. आमतौर पर इसका इस्तेमाल दूध और दूध से बने रेसिपी में किया जाता है. लेकिन इसमें ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से दूर रख सकते हैं. आइये आपको बताते हैं इसके फायदे…

गठिया (arthritis) की समस्या से निजात पाने के लिए केसर का इस्तेमाल कर सकते है. इसमें पाए जाने वाला क्रोसेटिन शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा आप केसर की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसे जोड़ों पर लगाए जिससे इसमे आराम मिलेगा

केसर में क्रोसिन, कोलोरेक्टल जैसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है. केसर का सेवन करने से सबसे ज्यादा प्रभाव प्रोस्टेट और स्किन कैंसर पर पड़ता है।

सर्दी, बुखार और जुखाम से छुटकारा पाने के लिए केसर बहुत लाभदायक है. गर्म दूध में चुटकी भर केसर और शहद मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से आपको कुछ देर में फर्क नजर आएगा।

केसर के फायदे बहुत होते हैं. केसर में डेढ़ सौ से भी ज्यादा ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते है. जो हमारे शरीर को पूर्ण रुप से स्वस्थ रखने में सहायक होती है।

आपको बता दें किसी भी व्यक्ति को प्रतिदिन केसर को मात्र 1 से 3 ग्राम ही सेवन करना चाहिए. इससे अधिक सेवन करने पर कई गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।