फरवरी का दूसरा सोमवार अंतर्राष्ट्रीय मिर्गी दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह एक विशेष कार्यक्रम जो मिर्गी पर जागरूकता को बढ़ावा देने पर केंद्रित है. 8 फरवरी 2021 को यानि आज विश्व मिर्गी दिवस है. मिर्गी एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जो दौरे का कारण बन सकती है. इसकी गंभीरता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है. मिर्गी का दौरा पड़ना रोगी और देखभाल करने वाले दोनों के लिए डरावना और भ्रामक हो सकता है. इसलिए, यह स्थिति के बारे में अधिक जागरूकता और समझ के रूप में महत्वपूर्ण है, ताकि देखभाल करने वाले किसी भी समय, कहीं भी एक अप्रत्याशित स्थिति को संभाल सकें.
एक देखभालकर्ता के रूप में, मिर्गी वाले व्यक्ति को सहानुभूति देने और प्रोत्साहित करने के साथ-साथ उन्हें यह बताने की जरूरत है कि उनका जीवन किसी और की तरह हो सकता है.

मिर्गी रोगियों की देखभाल करने के टिप्स-

1. कोमल अलार्म: एक मिर्गी के रोगी को समय पर दवा लेने, अच्छी तरह से खाने, कम चिंता करने, अच्छी नींद लेने और अपने स्वास्थ्य प्रदाता के सुझावों के अनुसार व्यायाम करने के लिए धीरे से याद दिलाने की जरूरत होती है.

2. उनके साथ कोई अलग व्यवहार न करें: कभी भी मिर्गी के रोगी के साथ असमानता या अधिक सहानुभूति का व्यवहार न करें. मिर्गी सिर्फ एक और कोमोरबिडिटी है जिसे जीवनशैली में बदलाव और चिकित्सा सहायता के साथ मैनेज किया जा सकता है.

3. एपिलेप्सी की देखभाल करने वालों के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों: सहायता समूह बनाना / जुड़ना एक जैसे विचार वाले व्यक्तियों को समान अनुभवों से मिलने में मदद कर सकता है और स्थिति को अच्छी तरह से समझने में भी मदद करेगा. हमेशा इस अवस्था में संयम से रहें और रोगी के डॉक्टर के संपर्क में रहें.

4. माइडफुल प्रैक्टिस करें: हर रोज दिमाग का अभ्यास करने से रोगी और स्वयं (देखभाल करने वाले) दोनों के लिए चिंता कम हो सकती है और इसके परिणामस्वरूप स्वस्थ मन विकसित हो सकता है.

5. नियंत्रण न करना: रोगी का बहुत अधिक सतर्क रहना भी थकावट भरा हो सकता है और अक्सर रोगी में भावनाओं को परेशान कर सकता है. हालांकि यह एक मिर्गी के दौरे के डर से चिंता से बाहर है, इससे मिर्गी व्यक्ति पर अत्यधिक चिंता हो सकती है.

6. डेली जर्नलिंग का अभ्यास करें: रोगी की गतिविधि, दवा का सेवन, पोषण और दैनिक आधार पर समग्र प्रगति की जानकारी देना आपको किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने में मदद करेगा.