ओमेगा -3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक हैं. यह कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के साथ संपन्न माना जाता है. मूल रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड के 3 प्रकार हैं: एएलए, ईपीए, डीएचए. ओमेगा-3 फैटी एसिड के फायदे कई हैं. अगर आप इस जरूरी एसिड को नजरअंदाज करते हैं तो इसकी कमी आपको कई समस्याओं के खतरे में डाल सकती है. अवसाद दुनिया में सबसे आम मानसिक विकारों में से एक है. लक्षणों में उदासी, सुस्ती और जीवन में सामान्य नुकसान शामिल हैं. चिंता, एक सामान्य विकार भी है, जो निरंतर चिंता और घबराहट की विशेषता है. दिलचस्प बात यह है कि अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जो लोग नियमित रूप से ओमेगा -3 का सेवन करते हैं उनके अवसादग्रस्त होने की संभावना कम होती है. जब अवसाद या चिंता वाले लोग ओमेगा -3 की खुराक लेना शुरू करते हैं, तो उनके लक्षणों में सुधार होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड को कुछ फूड्स से ले सकते हैं.

हमारा शरीर अपने आप ओमेगा-3 फैटी एसिड नहीं बनाता है. इसलिए, यह आवश्यक तत्व हमारी डाइट से प्राप्त करना जरूरी है. कुछ फूड्स हैं जो स्वाभाविक रूप से ओमेगा 3 से भरे होते हैं. मछली और अन्य समुद्री खाद्य पदार्थ, जैसे सैल्मन, हेरिंग, सार्डिन और टूना, ओमेगा 3 का उत्कृष्ट स्रोत हैं.

पांच फायदे –

1. आयु से संबंधित मैक्यूलर डिजेनरेशन के जोखिमों को कम करता है:

एएमडी के जोखिम को कम करने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड को आहार सेवन सुनिश्चित करें. डीएचए रेटिना का एक महत्वपूर्ण संरचनात्मक घटक है. तो, ओमेगा -3 होना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें डीएचए आंखों को सूखापन से बचाता है. अंतःस्रावी तरल पदार्थ की उचित निकासी की सुविधा देता है, जिससे मोतियाबिंद और उच्च आंख के दबाव का खतरा कम होता है. ओमेगा -3 से भरपूर खाद्य पदार्थ लेने से बेहतर दृश्य तीक्ष्णता मिलती है.

2. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद:

इसमें ओमेगा -3 समृद्ध खाद्य पदार्थ होते हैं क्योंकि यह ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है, रक्तचाप को कम करता है. ‘अच्छा’ एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, धमनी की दीवारों पर रक्त के थक्कों के नुकसान और पट्टिका के गठन को रोकता है. ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर फूड्स का सेवन करने के कई कारण है.

3. जोड़ों के लिए फायदेमंद:

अगर आप इससे पीड़ित हैं या इस पुरानी बीमारी का शिकार होने से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो ओमेगा 3 का सेवन अत्यधिक अनुशंसित है. समय पर ओमेगा 3 की खुराक के साथ-साथ गठिया दवा लेने से पुराने दर्द, तीव्र कठोरता और जोड़ों की सूजन से राहत मिल सकती है.

4. मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद:

एडीएचडी, सेरेब्रल पाल्सी और ऑटिज्म से बचने के लिए ओमेगा -3 की खुराक बिल्कुल जरूरी है. ओमेगा -3 फैटी एसिड अल्जाइमर रोग, अवसाद और चिंता को रोकने के लिए जाना जाता है. ओमेगा -3 की खुराक का पर्याप्त सेवन मूड स्विंग के लिए फायदेमंद माना जाता है. सिज़ोफ्रेनिया और द्विध्रुवी विकारों से पीड़ित रोगियों को ओमेगा -3 से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने को कहा जाता है.

5. ऑटोइम्यून बीमारी से लड़ने के लिए फायदेमंद:

ऑटोइम्यून बीमारियों जैसे टाइप 1 डायबिटीज, अल्सरेटिव कोलाइटिस, मल्टीपल स्केलेरोसिस, क्रोहन की बीमारी और सोरायसिस का मुकाबला ओमेगा -3 फैटी एसिड की लगातार और पर्याप्त खपत से किया जा सकता है.