अब आप बिना थर्ड पार्टी एप को इंस्टाल किए इस बात को जांच सकते हैं कि किसने आपके फेसबुक पर विजिट किया. यह सुविधा एंड्राएड और आईओएस दोनों यूजर के लिए हैं.

नई दिल्ली: फेसबुक (Facebook) की गिनती भारत समेत दुनिया भर के सबसे पॉपुलर एप (App) में से होती है. फेसबुक सोशल मीडिया (Social Media) पर एक दूसरे से जुड़ने का सबसे सशक्त माध्यम है. फेसबुक समय-समय पर नए फीचर लांच करता रहता है. एक फीचर जिसको लंबे समय से लोग तलाशते हैं कि काश बिना थर्ड पार्टी एप को इंस्टाल किए इस बात का पता लगाया जा सकें कि किसने फेसबुक पर प्रोफाइल देखा. अब आप बिना थर्ड पार्टी एप को इंस्टाल किए इस बात को जांच सकते हैं कि किसने आपके फेसबुक पर विजिट किया. यह सुविधा एंड्राएड और आईओएस दोनों यूजर के लिए हैं.

इस तरह से लगाएं पता
ध्यान रखने वाली बात यह है कि इसके माध्यम से आप इस बात का पता नहीं लगा सकते हैं कि किस वक्त पर आपके फेसबुक प्रोफाइल का किसी ने दीदार किया है. इसके द्वारा यह जाना जा सकता है कि अमुक व्यक्ति ने आपके फेसबुक प्रोफाइल को विजिट किया है. अगर आप एंड्रायड इस्तेमाल करते हैं तो इस बात को पता करने के लिए आपको फेसबुक डेस्कटॉप से लॉगइन करना होगा. सबसे पहले आप अपने डेस्कटॉप पर फेसबुक पेज खोलें. उसके बाद होम पेज पर जाकर राइट क्लिक करें. राइट क्लिक करने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे. आप View page source विकल्प पर क्लिक करें. इससे आप जान पाएंगे कि कौन आपकी प्रोफाइल को देख रहा है.

वहीं आईओएस यूजर्स के लिए तरीका अलग है. उन्हें  प्राइवेसी सेंटिग में जाना होगा. साथ ही उन्हें अपना फेसबुक एप खोलना होगा.  उसके बाद फेसबुक एप की सेटिंग में जाना होगा. सेटिंग में उन्हें प्राइवेसी शॉर्टकट का ऑप्शन मिलेगा. यहां पर उन्हें Who viewed my profile पर क्लिक कर वो यह पता कर सकते हैं कि उनका फेसबुक प्रोफाइल किसने देखा.

फेसबुक ने किया नया फीचर लांच
फेसबुक ने अपना फीचर लांच किया है. इस फीचर की मदद से यूजर अपनी पोस्ट और नोट्स को गूगल डॉक्यूमेंट्स (Google Document), ब्लॉगर (Blogger) और वर्ल्डप्रेस डॉट कॉम (WordPress.Com) में ट्रांसफर कर सकेंगे. बीते साल फेसबुक ने लोगों के लिए अपनी फोटो और वीडियो को ट्रांसफर करने के लिए फीचर इनेबल किया था. इसके माध्यम से लोग अपनी वीडियो (Video) और फोटो (Photo) को बैकब्लैज (Backblaze), ड्रॉपबॉक्स (Dropbox), गूगल फोटोज (Google Photos) में ट्रांसफर कर सकते थे