केंद्र सरकार फ़िलहाल वैक्सीन मुफ्त में देने का विचार नहीं कर रही। लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दिल्ली में ये एलान कर दिया है की केंद्र सरकार वैक्सीन मुफ्त में दे या ना दे दिल्ली सरकार मुफ्त में वैक्सीन डबको देगी। केजरीवाल ने साफ कर दिया है दिल्ली सरकार अपने खर्च पर लोगो वैक्सीन देने का काम करेगी।

केजरीवाल पहले से ही केंद्र सरकार से वैक्सीन मुफ्त देने की बात कहते आ रहे मगर केंद्र सरकार नहीं मानी। उसके बाद दिल्ली सरकार ने दिल्ली में मुफ्त वैक्सीन देने का काम कर रही है। केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी मांग दोहराते हुए कहा की हम सरकार के सामने पहले भी कहा था की हमारा देश बहुत गरीब है और ये महामारी 100 साल में पहली बार आई है. बहुत सारे लोग हैं जो हो सकता है कि इसका खर्च न उठा पाएं. केंद्र से मेरी अपील थी कि पूरे देश भर में ये वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराई जाए।

जानकारी के लिए बता दें दिल्ली ऐसा पहली राज्य नहीं है जहाँ वैक्सीन मुफ्त में दी जा रही हो। इससे पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ऐलान किया है कि वो अपने राज्यों में लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन लगवाएंगे। बिहार चुनाव के वक़्त बीजेपी ने भी बिहार की जनता से वादा किया था की कोरोना वैक्सीन मुफ्त में देंगे ,मगर अभी बिहार में ऐसा कुछ नहीं हो रहा।

बता दें पुरे देश में 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हो रहा। पहले चरण में देश भर में लगभग 3 करोड़ लोगों को केंद्र सरकार मुफ्त कोरोना वैक्सीन दे रही है. इनमें स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं. इसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के 27 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। कुल मिलकर कहा जाए तो पहले फेज़ में 30 करोड़ भारतीय को वैक्सीन लगायी जाएगी।