साल 2017 में देश-दुनिया में मीटू मूवमेंट की जबरदस्त लहर चली थी. इस मूवमेंट के तहत कई सेल‍िब्रिटीज ने अपने साथ हुए यौन शोषण की अप्र‍िय घटनाओं को लोगों के साथ साझा किया. आज भी सेलेब्स इस तरह की घटनाओं को खुलकर बताने में आगे आ रहे हैं. तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम मुनमुन दत्ता ने भी उस वक्त अपने साथ हुई यौन शोषण की घटना को शेयर किया था जो कि एक बार फिर सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रहा है.

मुनमुन ने अक्टूबर 2017 में लंबी चौड़ी पोस्ट साझा कर अपनी आपबीती सुनाई थी. उन्होंने लिखा था-  ‘ऐसा कुछ लिख रही हूं, जिसे बचपन में जीते हुए मेरी आंखों में आंसू आ गए थे. मेरे पड़ोस के एक अंकल मौका पाकर मुझे जकड़ लेते थे और मुझे धमकाते थे कि मैं ये सब किसी को ना बताऊं’.

इसी तरह उम्र में मुझसे काफी बड़े कजिन्स मुझे गंदी नजरों से देखते थे. वह शख्स भी, जिसने मुझे मेरे जन्म के दौरान हॉस्प‍िटल में देखा था और 13 साल बाद मुझे गलत इरादों से छुआ. उसे लगा अब मेरे शरीर को छूना सही है क्योंकि अब मैं बड़ी हो रही थी और मेरे शरीर में बदलाव आ रहे थे.

मुनमुन ने आगे बताया कि मेरे ट्यूशन टीचर ने मेरे अंडरगारमेंट्स  में हाथ डाल दिए थे. मेरा एक अन्य टीचर जिसे मैं राखी बांधती थी,  वह क्लास में लड़कियों की ब्रा खींचकर उन्हें डांटता था और उनके सीने पर थप्पड़ मारा करता था. ट्रेन में आपका पीछा करने वाला शख्स.

यह सब इसलिए होता है क्योंकि आप उम्र में छोटे होते हैं और किसी से कहने से डरते हैं. आप नहीं जानते कि अपने पेरेंट्स या किसी और को अपनी बात कैसे समझाएं. यहीं से पुरुषों के खिलाफ गहरी नफरत शुरू होती है. क्योंकि आप जानते हो कि जो कुछ आपने सहन किया है, उसके लिए वे ही दोषी हैं.

मुनमुन का कहना है, #MeToo के तहत आई कहानियां सुनकर पुरुष हैरान हैं, जबकि ये चौंकने वाली बात नहीं है. यह आपके घर के बैकयार्ड में ही हो रहा है. आपके घर में, आपकी ही बहन, बेटी, मां और पत्नी के साथ हो रहा है. यहां तक कि आपकी काम वाली के साथ भी. कभी उसका भरोसा जीतकर उससे पूछ‍िए.

मुनमुन के इस पोस्ट ने कई लोगों का ध्यान खींचा था. मुनमुन ने मुखर होकर मह‍िलाओं के इस आंदोलन में अपना समर्थन दिखाया था. वे आज भी अपने विचारों को खुलकर सामने रखने से पीछे नहीं हटतीं.

गौरतलब है कि मुनमुन दत्ता, तारक मेहता शो में बबीता अय्यर की भूमिका में नजर आती हैं. जेठालाल के साथ उनकी फनी केमिस्ट्री लोगों को काफी पसंद है. स्क्रीन पर उनकी मस्ती शो का बहुत अहम एंगल है.