2021 की शुरुआत मै हो सकता है के कुछ पुराने स्मार्ट फ़ोन मै WhatsApp काम करना बंद कर सकता है। 1 जनवरी 2021 से कंपनी कुछ पुराने एंड्रॉयड और आईफोन से अपना सपोर्ट खत्म करने वाली है।
उद्धरण के तोर पर अग्रर आप पुराने स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे है जैसे के Samsung Galaxy S2 है या फिर आप iPhone 4 तो हो सकता है के 1 जनवरी 2021 में आपको व्हाट्सप्प अक्सेसे करने मै डकैत हो या फिर या हो सकता है काम ही न करे।
खबरों के अनुसार Android 4.0.3 या इससे नीचे के वर्जन पर चलने वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन से WhatsApp का सपोर्ट खत्म किया जा रहा है. यानी अगर आपके पास भी इस वर्जन का स्मार्टफोन है तो आपको वॉट्सऐप यूज करते रहने के लिए अपग्रेड करने की जरूरत होगी.।
इसी तरह आईफोन यूजर्स जिनके पास iOS 9 या इससे पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर वाला आईफोन है तो अपडेट करने की जरूरत होगी. अगर आपके फोन में इससे आगे का अपडेट हो ही नहीं सकता है तो वॉट्सऐप यूज करते रहने के लिए फोन बदलने की जरूरत पड़ सकती है।
Google Nexus S, HTC Deisre S और Sony Ericsson Xperia Arc जैसे स्मार्टफोन्स एक वक्त में काफी पॉपुलर रहे हैं और अब इनमें नया अपडेट नहीं दिया जाता है. यानी 1 जनवरी से इन स्मार्टफोन्स में भी WhatsApp काम करना बंद कर स कता है.।
सुनाने में ये भी आरहा है की WhatsApp ने इस डेवेलपमेंट को लेकर अभी तक कोई स्टेटमेंट नहीं दिया है. हमने वॉट्सऐप से इस बारे में पूछा है और कंपनी का जवाब आते ही आपको बातएंगे कि और कौन से स्मार्टफोन्स हैं जिनमें वॉट्सऐप का सपोर्ट बंद किया जा रहा है।
WhatsApp से ही जुड़ी एक दूसरे नए डेवेलपमेंट की बात करें तो कंपनी जल्द ही इस ऐप में मल्टी डिवाइस सपोर्ट देने वाली है. यानी एक साथ एक से ज्यादा स्मार्टफोन्स पर वॉट्सऐप एक साथ चलाया जा सकेगा