सर्दियों का मौसम व्यस्त और रोमांचक हो सकता है। परिवार के रात्रिभोज, सप्ताहांत की पार्टियों और उपहार देने की तैयारी और योजना जैसी कई घटनाओं के साथ, हमें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित रखने और सामान्य रूप से खुद की देखभाल करने के लिए बहोत सरे दिकतो का सामना करना परता है, जैसे  सर्दियों के समय , तेहवारो का समय होता है।  घर के सफाई के साथ साथ खुद के तवचा को भी  साफ रखना परता है।

छोटे दिनों और ठंडे मौसम के साथ, स्वस्थ और फिट रहने की प्रेरणा पाना मुश्किल हो सकता है। और यह एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली की नींव रख सकता है, जिससे बीमारी या चोट लगने का अधिक खतरा होता है। कोई आश्चर्य नहीं कि वे इसे शीतकालीन ब्लूज़(winter blues) कहते हैं।

आपके द्वारा खाया गया भोजन आपके शरीर को प्रभावित करता है। जब तापमान कम हो जाता है और ठंडा मौसम सेट हो जाता है, तो अपने शरीर को भोजन के साथ ईंधन दें जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद कर सकता है और आपको गर्म महसूस कर सकता है। यहाँ कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं जो आपको ठंड के मौसम में गर्म रखने में मदद कर सकते हैं।

केले:

केले में बहुत सारे विटामिन बी और मैग्नीशियम होते हैं, जो आपके थायरॉयड और अधिवृक्क ग्रंथियों को ठीक से काम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये ग्रंथियां शरीर के तापमान को विनियमित करने में मदद करती हैं। केले अन्य स्वास्थ्य लाभ के अलावा आपके मूड को भी बढ़ा सकते हैं और आपकी याददाश्त को बनाए रख सकते हैं।

  अदरक वाली चाई:

ठंड के दिन गर्म अदरक की चाय आपको गर्माहट का एहसास करा सकती है। अदरक पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है और थर्मोजेनेसिस को उत्तेजित कर सकता है। यह एक डायफोरेटिक भी है, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर को अंदर से गर्म होने में मदद करेगा। आपको गर्म रखना अदरक की चाय पीने के कई स्वास्थ्य लाभों में से एक है।

 जई:

अपने दिन की शुरुआत ओट्स या अन्य प्रकार के दलिया के गर्म नाश्ते से करें। ओट्स साबुत अनाज और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल को बेहतर कर सकते हैं और आपको भरा हुआ महसूस करा सकते हैं। आपको पूर्ण और गर्म रखने के अलावा, ओट्स अन्य पोषक तत्वों से भरा हुआ है।

कॉफ़ी:

कॉफी पीने का एक फायदा कैफीन है। कैफीन आपके चयापचय को बढ़ाता है, जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है। तकनीकी रूप से, आइस्ड कॉफी और भी बेहतर हो सकती है क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है। हालाँकि, यदि आप अपने हाथों में कॉफी के गर्म कप को नहीं छोड़ सकते हैं, तो आपको अभी भी गर्म कप कॉफी से लाभ मिलेगा।

 लाल मांस:

लाल मांस, आयरन का एक अच्छा स्रोत है। आयरन आपके शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। कम आयरन वाले लोग ठंडे हाथों और पैरों को देख सकते हैं या आसानी से थका हुआ महसूस कर सकते हैं। लाल मांस खाने से विटामिन बी 12 की आपूर्ति भी हो सकती है, जो स्वस्थ तंत्रिकाओं और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान करती है।

मीठे आलू:

शकरकंद और अन्य रूट सब्जियों को पाचन प्रक्रिया के माध्यम से स्थानांतरित करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ाती है। विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम में उच्च, मीठे आलू फाइबर और अन्य पोषक तत्वों को गर्म सर्दियों के भोजन में जोड़ सकते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि शकरकंद नेत्र स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।

पानी:

इस सर्दी में अपने शरीर को गर्म रखने में मदद करने का एक सरल तरीका है पानी पीना। पानी आपके शरीर को बेहतर बनाए रखता है और आपके आंतरिक तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। निर्जलीकरण के कारण आपका मुख्य तापमान गिर जाता है, जिससे हाइपोथर्मिया हो सकता है। जब बाहर ठंड लगती है तो लोगों को पानी पीने की संभावना कम होती है क्योंकि उन्हें प्यास नहीं लगती।

शराब से बचें:

आप पुरानी कहावत का पालन कर सकते हैं कि व्हिस्की का एक शॉट आपको गर्म रख सकता है। हालाँकि, व्हिस्की और अन्य प्रकार की शराब वास्तव में आपके शरीर का मुख्य तापमान कम करती हैं। आप पहली बार में गर्म महसूस कर सकते हैं, लेकिन समय के साथ गर्म रहना मुश्किल होगा। शराब आपकी कंपकंपी को भी रोक देती है, जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है।