एक हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए, मां की डाइट को बैलेंट और पौष्टिक बनाने की जरूरत होती है – इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा का सही संतुलन शामिल होता है, और सब्जियों, और फलों का सेवन बढ़ाया जाता है. अगर आपके मन में सवाल है कि प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं तो यहां जानें पूरी लिस्ट.

अब जब आप दो लोग खा रहे हैं, तो आप शायद पौष्टिक फूड्स को चुनने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने में मदद करेंगे और आपके बढ़ते बच्चे के लिए भी हेल्दी होंगे, लेकिन जब आप गर्भवती हों तो क्या न खाएं और पीएं बस उतना ही महत्वपूर्ण है. जब आप गर्भवती हों, तो सावधानी बरतने और किसी भी मेनू आइटम को चुनने और बचने का खास ध्यान रखना चाहिए. छोटे-छोटी चीजें बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकती हैं. गर्भवती महिलाओं को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि उनकी डाइट बच्चे को ठीक से विकसित होने और बढ़ने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करती है. उन्हें यह भी सुनिश्चित करने की जरूरत है कि जो बदलाव हो रहे हैं, उससे निपटने के लिए उनका शरीर काफी हेल्दी है.

एक हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए, मां की डाइट को बैलेंट और पौष्टिक बनाने की जरूरत होती है – इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा का सही संतुलन शामिल होता है, और सब्जियों, और फलों का सेवन बढ़ाया जाता है. अगर आपके मन में सवाल है कि प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं तो यहां जानें पूरी लिस्ट.

1. फल और सब्जियां

प्रति दिन फल और सब्जियों के पांच भागों के लिए निशाना लगाएं. वे रस के रूप में हो सकते हैं, सूखे, डिब्बाबंद, जमे हुए या ताजा भी हो सकते हैं. ताजे और जमे हुए (यदि पिकिंग के तुरंत बाद जमे हुए) का उत्पादन आमतौर पर विटामिन और अन्य पोषक तत्वों का उच्च स्तर होता है. आमतौर पर जूस पीने की तुलना में फल खाना आपके लिए बेहतर होता है, क्योंकि जूस में प्राकृतिक शर्करा का स्तर बहुत अधिक होता है.

2. स्टार्च वाले फूड्स

स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों में आलू, चावल, पास्ता और ब्रेड शामिल हैं. ये कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा में हाई हैं और इसलिए ये एक अच्छी प्रेग्नेंसी डाइट का हिस्सा होने चाहिए. आप रोजाना कुछ स्टार्च वाली चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. प्रोटीन

स्वास्थ्यवर्धक मांस में चिकन के साथ अंडे शामिल हैं. सभी गर्भवती महिलाओं और विशेष रूप से शाकाहारी लोगों को इन फूड्स का सेवन करना चाहिए. क्विनोआ – एक “पूर्ण प्रोटीन” के रूप में जाना जाता है, इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड शामिल हैं. टोफू और सोया उत्पाद. बीन्स, दाल, फलियां, नट्स, बीज और नट बटर प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत हैं.

4. वसा

गर्भवती महिला के आहार में वसा की मात्रा अधिक नहीं होनी चाहिए. जब हम सोचते हैं कि हमें हेल्दी गर्भावस्था के लिए क्या करना चाहिए, तो हमें कितनी बार बताया जाता है कि हम अपने आहार में क्या शामिल करें? इन्हीं में से एक है हेल्दी फैट आपको इस दौरान हेल्दी फैट्स का सेवन करना चाहिए.