कोरोना महामारी के इस दौर में अधिकांश दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम सिस्टम चल रहा है. प्राइवेट नौकरी वालों के साथ ही सरकारी कर्मचारियों को भी अब वर्क फ्रॉम होम करना पड़ रहा है. ऐसे में हम आपको बता हैं पांच ऐसे ऐप्स, जो आपके बेहद काम आ सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स कुछ आल रांउडर ऐप्स में शामिल है, जो ऑडियो-वीडियो कम्यूनिकेशन का सबसे बेहतरीन ऐप साबित हो रहा है. इस ऐप के माध्यम से थर्ड पार्टी ऐप इंटीग्रेशन, फाइल स्टोरेज, मैसेजिंग जैसी सुविधाएं मिलती हैं. इस ऐप से ऑनलाइन कॉल्स के दौरान ही फाइलें शेयर करने का ऑप्शन है. यही नहीं, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के माध्यम से आप अपनी स्क्रीन भी शेयर कर सकते हैं.

जूम

कोरोना महामारी के दौरान जूम ऐप वीडियो कॉलिंग का दूसरा नाम बन गया. ये ऐप वीडियो कॉलिंग के लिए बेस्ट समझा गया, खासकर ऑफिस मीटिंग और छोटी ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस के लिे. जूम न सिर्फ ग्रुप, बल्कि वन-टू-वन माध्यम से भी वीडियो कॉल्स की जा सकती हैं. इसमें अगर आपको वीडियो ऑफ करना है, तो आप सिर्फ ऑडियो के माध्यम से भी किसी से भी जुड़ सकते हैं.

क्रोम रिमोट डेस्कटॉप

क्रोम रिपोट डेस्कटॉप कुछ खास ऐप्स में से है, जिसकी मदद से आप दुनिया के किसी भी हिस्से में बैठकर अपना कंप्यूटर एक्सेस कर सकते हैं. बस, इसके लिए एक इंटरनेट कनेक्शन चाहिए. यही नहीं, गूगर रिमोट डेस्कटॉप के माध्यम से आप के सहयोगी आपके कंप्यूटर पर मौजूद फाइल्स भी एक्सेस कर सकते हैं.

टोग्गल

टोग्गल उन खास टूल्स में से है, जिसके माध्यम से आप अपनी एक्टिविटी ट्रैक कर सकते हैं. इसके माध्यम से अपने कर्मचारियों के काम को भी ट्रैक कर सकते हैं. इस ऐप के माध्यम से फ्रीलांस प्रोजेक्ट्स करने वालों के काम को भी ट्रैक कर सकते हैं.

गूगल ड्राइव

गूगल ड्राइव आपके लिए सबसे बेहतरीन ऐप्स में से एक है. क्योंकि आप अपने काम को अपने सिस्टम पर सेव न करके गूगल ड्राइव पर सेव कर सकते हैं और फिर उसे किसी भी जगह से एक्सेस कर सकते हैं. इसके अलावा गूगल ड्राइव में सेव फाइल्स को अपनी टीम के साथ भी शेयर कर सकते हैं. ये रियल टाइम कोलैबोरेशन के लिए बेस्ट टूल है.