भाग नियंत्रण वास्तव में अच्छे पोषण की आधारशिला है. यह सुनिश्चित करने के अलावा कि आप स्वस्थ भोजन खा रहे हैं. भाग नियंत्रण का अभ्यास अनिवार्य रूप से भोजन और नाश्ते में आपके भोजन के भाग के आकार को संतुलित और निगरानी करना है. सर्विंग साइज एक प्रोडक्ट के पोषण लेबल पर लिस्टेड होते हैं, और मात्रा वह राशि है जो आप खुद खाने का निर्णय लेते हैं. भाग नियंत्रण का अभ्यास करते समय, यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका शरीर उन सभी चीजों को प्राप्त कर रहा है जिन्हें आपको अच्छी तरह से सेवन करने की जरूरत है. किसी भी भोजन की बहुत कम या बहुत अधिक मात्रा आपके शरीर को स्थिति की कोशिश करने और उपाय करने में कठिन बना सकती है.

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार की डाइट पर हैं, सही हिस्से के आकार की पहचान करने से आपको यह जानने की अनुमति मिलती है कि आप कितनी कैलोरी, कार्ब्स, सोडियम, या वसा खा रहे हैं. यह खाने की अच्छी आदतों का निर्माण खंड है, जो आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाएगा.

इसलिए, भाग नियंत्रण के साथ महारत हासिल करना सरल हो सकता है जो आगे चलकर लोगों तक पहुंचने और फिर उचित वजन बनाए रखने में सफल हो सकता है.

1. एक गाइड के रूप में हाथ का उपयोग करें: भाग नियंत्रण का अभ्यास करने के लिए, अपने हाथ का उपयोग आकार की सर्विंग के लिए एक दृश्य मार्गदर्शिका के रूप में करें. आपके अंगूठे, सूचक उंगली, हथेली और मुट्ठी का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है कि आपके भोजन समूहों में से प्रत्येक के लिए कितना बड़ा होना चाहिए. उदाहरण के लिए, एक गठीला मुट्ठी आपके भोजन में कार्बोहाइड्रेट के अनुरूप होना चाहिए.

2. छोटी प्लेटों में खाएं: अगर आप इसे प्लेटों को भरने और मदद के लिए वापस जाने के बजाय छोटे हिस्से पर प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं, तो आप इसे छोटे भागों के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं.

3. वेजी का ज्यादा सेवन: वेजी और साग हमेशा एक अच्छा विचार है इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हर भोजन के साथ उनका आनंद लें. न केवल वे मूल्यवान पोषक तत्व जोड़ते हैं, बल्कि वे कैलोरी का एक गुच्छा नहीं लेते हैं, जो आपको अपने कार्ब्स और प्रोटीन को बेहतर तरीके से बाहर निकालने की अनुमति देता है.