दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Gain Foods: आजकल कुछ लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो कुछ लोग दुबलेपनसे परेशान हैं।  विशेषज्ञों की मानें तो दुबलेपन के कई कारण हैं। इनमें प्रमुख कारण डाइट है। कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि ज्यादा खाने से वजन बढ़ता है। ऐसा बिल्कुल नहीं है, महज चार बार खाने से वजन नहीं बढ़ता है, बल्कि डाइट में कैलोरी बेहद जरूरी है। इसके लिए रोजाना उन चीज़ों को जरूर खाएं, जिनमें कैलोरी सबसे अधिक रहती है। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में इन 4 चीज़ों को जरूर जोड़ना चाहिए। आइए जानते हैं-

एक शोध से खुलासा हुआ है कि अगर व्यक्ति रोजाना अपनी डाइट में 500 कैलोरी लेता है, तो उसका वजन एक सप्ताह में आधा किलो बढ़ सकता है। इस तरह एक महीने में 2 किलो वजन बढ़ सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में केवल और केवल हाई कैलोरी युक्त चीज़ें खाएं।

शकरकंद खाएं

fda.gov के अनुसार, 130 ग्राम शकरकंद में 100 कैलोरीज होती है। ऐसे में अगर आप 250 ग्राम शकरकंद रोजाना खाते हैं, तो आप 200 कैलोरीज प्राप्त कर सकते हैं।

केले खाएं

एक केले में तकरीबन 105 कैलोरीज होती है। अगर आप रोजाना आधा दर्जन केले खाते हैं, तो आपको प्रतिदिन 600 कैलोरीज प्राप्त होगी। केला दुबलेपन के लिए रामबाण दवा है।

आलू खाएं

जिम ट्रेनर हमेशा वर्कआउट करने वाले दुबले-पतले लोगों को उबले आलू खाने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि औसतन 1 आलू में 110 कैलोरीज होती है। एक आलू का वजन तकरीबन 150 ग्राम हो सकता है।

 मकई खाएं

fda.gov के डाइट चार्ट अनुसार, हर एक ग्राम मकई में एक कैलोरी होती है। अगर आप 100 ग्राम मकई का सेवन करते हैं, तो आपको 100  कैलोरीज प्राप्त हो सकती है। इससे आपको वजन बढ़ाने में बहुत फायदा मिल सकता है। अगर आप इन चीज़ों को अपनी डाइट में जोड़ते हैं, तो जल्द आपका वजन बढ़ सकता है। उपरोक्त सभी डाइट चार्ट विवरण  fda.gov के हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।