मनोज बाजपेयी स्टारर हिट वेब सीरिज ‘द फैमिली मैन’ का दूसरा सीजन इसके ट्रेलर के रिलीज के साथ ही विवादों में घिर गया है. इस पर‌ तमिल लोगों और एलटीटीई से जुड़े लोगों को आतंकवादी के तौर पर पेश किये जाने का आरोप लगा है.

राज्य सभा सांसद और एमडीएमके नेता वायको ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर को एक खत लिखकर इसकी रिलीज पर बैन लगाने की मांग की है. वायको के इस खत के मुताबिक, इस वेब शो में दिखाया गया है कि तमिल लोग आतंकवादी होते हैं, वे आईएसाई के एजेंट होते हैं और उनके संबंध पाकिस्तान से होते हैं.

बलिदान को गलत तरीके‌ से आतंकवादी करतूत के तौर पर पेश किया गया- खत

खत में आगे कहा गया है कि तमिल ईलम के योद्धाओं द्वारा दिये गये बलिदान को गलत तरीके‌ से आतंकवादी करतूत के तौर पर पेश किया गया है. प्रकाश जावडेकर को लिखे इस खत के अनुसार, “तमिल बोलने वाली अभिमेत्री सामंथा को एक आतंकवादी के तौर पर प्रस्तुत किया गया है और बताया गया है कि उसके संबंध पाकिस्तान के आतंकवादियों से हैं. इस तरह के चित्रण से तमिल लोगों की भावनाएं आहत हुईं हैं, इससे तमिल संस्कृति को ठेस पहुंची है और इस तरह का चित्रण पूरे तमिल समुदाय के खिलाफ है.”

खत में कहा गया है कि इन तमाम बातों को मद्देनजर रखते हुए इस शो के अमेजॉन प्रसारण पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा त्वरित रूप से रोक लगानी चाहिए. इस पत्र के आखिर में लिखा गया है कि अगर इस शो की रिलीज पर रोक नहीं लगाई तो तमिल लोग संजीदा तरीके से अपनी प्रतिक्रिया देंगे और ऐसे में सरकार को इसके नतीजे भुगतने होंगे.

चंद शॉट्स के आधार पर लोग अपनी राय बना रहे हैं- निर्देशक

बता दें कि मनोज बाजपेयी, सामंथा अनिक्केणी, प्रियामणि और शारिब हाशमी स्टारर ‘फैमिली मैन 2’ का‌ निर्देशन राज और डीके ने मिलकर किया है. इसका पहला सीजन 2019 में रिलीज हुआ था तो वहीं इसका दूसरा सीजन 4 जून से अमेजॉन प्राइम पर उपलब्ध होगा. बता दें कि एबीपी ने इस पूरे विवाद पर अमेजॉन प्राइम की प्रतिक्रिया भी जानने की कोशिश की मगर उनकी तरफ से अब तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.

इस बीच, एक अंग्रेजी अखबार में ‘द फैमिली मैन’ के निर्देशक राज और डीके द्वारा दिये इंटरव्यू में अपने शो को बेहद संतुलित बताया है और इसमें सभी पक्षों को को बराबर तव्वजो दिये जाने की बात कही है. राजे और डीके ने सामंथा के किरदार के जरिए तमिल लोगों की भावनाओं के आहत होने से जुड़े सवाल पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “ट्रेलर में दिखाए गये चंद शॉट्स के आधार पर लोग अपनी राय बना रहे हैं. हमारे शो के कई प्रमुख कलाकार के साथ ही शो के क्रिएटिव और लेखन टीम के कई लोग भी तमिल हैं. हम तमिल लोगों की भावनाओं और तमिल संस्कृति से इत्तेफाक रखते हैं.”

शो के रिलीज होने का इंतजार करें, देखें और फिर राय दें- निर्देशक

उन्होंने आगे कहा, “हम तमिल लोगों का सम्मान करते हैं और उनसे प्यार करते हैं. हम सभी लोगों से आग्रह करते हैं कि वे इस शो के रिलीज होने का इंतजार करें और रिलीज होने पर इसे देखें. हमें पूरा यकीन है कि इसे देखने के बाद आप भी इसे जरूर सराहेंगे.” उल्लेखनीय है कि ‘द फैमिली मैन 2’ के ट्रेलर रिलीज होने के 5 दिनों के भीतर ही इसे अब तक 42 मिलियन बार देखा जा चुका है.