ठीक ढंग से खानपान और स्किन का ठीक से रखरखाव न कर पाने के कारण चेहरे की चमक बिल्कुल गायब सी हो जाती है। ऐसे में हम मार्केट से कई तरह के प्रोडक्ट लाकर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके यूज से कुछ दिनों बाद नैचुरल निखार भी छिन जाता है। ऐसे में जरूरी है कि केमिकल युक्त प्रोडक्ट की बजाय घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आसानी बेहतरीन निखार पा सकते हैं। इन्हें मे से एक केला है। पका हुआ केला पौष्टिक तत्वों से भरा होता है। इसके अंदर मौजूद बायो न्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आपकी स्किन के लिए काफी फायदे साबित हो सकता है। अगली बार जब केला पका हुआ हो तो उसे फेंकने की बजाय चेहरे पर लगाकर ग्लोइंगस्किन पा सकते हैं। जानिए कैसे घर पर बनाएं ये फेसपैक।

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और पानी पाया जाता है। जो आपके चेहर को हाइड्रेट करने की कोशिश करता है। इसके अलावा यह ड्राई स्किन से निजात दिलाने के साथ चेहरे में कसाव लाता है। इसके साथ ही झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है। वहीं इसमें पाया जाने वाला फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट पिंपल से निजात दिलाने के साथ दाग-धब्बों को खत्म करने में मदद करता है।

केला का फेसपैक बनाने के लिए सामग्री

  • 1 पका हुआ केल
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच नारियल तेल
  • 1 चम्मच शहद

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में इन सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद मसाज करें और साफ पानी से चेहरे को धो लें। सप्ताह में 1-2 बार इसका इस्तेमाल करें।