गर्मी ने दस्तक दे दी है। ऐसे में खुद को कूल रखने के लिए आप साधारण-सी दिखने वाली आइस ट्रे के साथ कुछ खास प्रयोग करके शरीर को ठंडक पहुंचा सकते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अब तक  आइस क्यूब की ट्रे का इस्तेमाल सिर्फ बर्फ जमाने के लिए ही करते हैं तो जान लें, आप आइस ट्रे का इस्तेमाल कई और तरीके से भी कर सकते हैं। बस दरकार है, थोड़ी-सी रचनात्मकता दिखाने की।आइए जानते हैं आइस क्यूब्स के संग कैसे करें कुछ खास एक्सपेरिमेंट बता रही है दिव्यानी त्रिपाठी।

हर्ब्स रहेंगी सुरक्षित : 
हर्ब्सको ताजा रखने के लिए आपको जरूरत पड़ेगी थोड़े से ऑलिव ऑयल और एक आइस क्यूब ट्रे की। हर्ब्स जैसे रोजमैरी, ऑरिगेनो आदि को ट्रे में रखकर उस पर ऑलिव ऑयल लगाइए और डाल दीजिए फ्रीजर में। ऐसा करके आप लंबे समय तक हर्ब्स को ताजा रख पाएंगी।

स्मूदी को जगह दीजिए : 
अगर आपको स्मूदी पसंद है तो आपके लिए स्मूदी क्यूब एक बेहतर विकल्प है। आइस क्यूब ट्रे में स्मूदी को जमा लीजिए। जब भी आपको उसे खाना हो बस फ्रीजर से उसे निकालिए और अपने कप में डालकर पिघलने के लिए छोड़ दीजिए। बेहतरीन स्मूदी तैयार है।

बेरी दिखेगी शानदार :
बेरी और केला कब खराब हो जाते हैं, मालूम ही नहीं चलता। इस बर्बादी को रोकने का कारगर तरीका है, आइस क्यूब। फलों को जमाकर आप इन्हें ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रख सकती हैं। आप चाहें तो फलों के रस को भी जमा सकती हैं। इससे न सिर्फ आपको रंग-बिरंगे क्यूब मिलेंगे, बल्कि आप उनके बेहतरीन स्वाद का लुत्फ भी लंबे समय तक उठा पाएंगी।

खूबसूरती के भी काम आएगा :
आप टमाटर, एलोवेरा जेल आदि के आइस क्यूब तैयार कर सकती हैं। यदि टमाटर का क्यूब इस्तेमाल करेंगी तो रोम छिद्र बंद करने में मदद मिलेगी। एलोवेरा अपनी तमाम खूबियों के साथ सभी तरह की त्वचा के लिए कई प्रकार से कारगर है। आलू के रस का क्यूब त्वचा को हाइड्रेट करेगा, जबकि खीरे के रस का क्यूब आंखों को खासी राहत देगा। पिग्मेंटेशन में पपीता का आइस क्यूब काम आएगा।

अब कुछ भी नहीं होगा बर्बाद : 
अगर आप तरह-तरह की डिश बनाने के लिए अंडे के पीले हिस्से का इस्तेमाल करती हैं, तो अंडे के सफेद भाग को लंबे समय तक सहेज कर रख सकती हैं। आइस ट्रे में अंडे के सफेद हिस्सों को जमा दीजिए। जब भी जितनी जरूरत हो, उन क्यूब्स को निकालकर प्रयोग कीजिए।

यूं करें ट्रे की सफाई-
इस्तेमाल के बाद ट्रे की सफाई को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इसके लिए दो तरीके हैं। आप चाहें तो बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकती हैं या फिर सिरके का। हां, यह बात अलग है कि इनके इस्तेमाल का तरीका अलग-अलग है। बेकिंग सोडा से ट्रे साफ करने के लिए सबसे पहले ट्रे को गर्म पानी से धो लें। आधा कप पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और तैयार घोल को ट्रे में भर दें। कुछ देर तक ट्रे को घोल में डुबाकर रखें। फिर साफ पानी से ट्रे को धोकर धूप में सुखा लें।आप सिरके का प्रयोग करना चाहती हैं तो सबसे पहले गर्म पानी में बर्तन धोने वाला लिक्विड मिलाकर ट्रे को धो लें। तीन लीटर पानी में एक कप सिरका डालकर एक बड़े बर्तन में रख दें। उस घोल में ट्रे को दो से छह घंटे के लिए भिगो दीजिए और फिर साफ पानी से धो लीजिए। ट्रे को सुखाकर इस्तेमाल करें।

आइस क्यूब को दें नया अवतार-
आप फ्लेवर्ड आइस क्यूब का प्रयोग भी कर सकती हैं। आप गुलाब जल, केवड़ा, स्ट्राबेरी, लेमन, ऑरेंज आदि फ्लेवर के आइस क्यूब जमाकर अपने पेय पदार्थ की मांग के हिसाब से उसका प्रयोग कर सकती हैं या सादे पानी में भी प्रयोग कर सकती हैं। ऐसा करने से बहुत कम समय में आपका फ्लेवर्ड ड्रिंक तैयार हो जाएगा।