क्या आप भी बालों के झड़ने और पोषण तत्वों की कमी से हैं परेशान? तो आज ही अपने स्टाइलिंग रूटीन में शामिल करें नारियल का तेल और पाएं घने, मुलायम और चमकदार बाल….

आपके बाल ही है आपकी असली पहचान, ये टैगलाइन तो आपने कई बार सुनी ही होगी। लेकिन आजकल के प्रदूषण युक्त वातावरण और मानसिक तनाव की वजह से बाल अब अपनी पहचान खोने लगे हैं। ऐसे में मार्केट में आने वाले कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी आप करने लगे हैं ताकि आप अपने बालों को घना, मुलायम और चमकदार बना सकें। लेकिन ये प्रोडक्ट्स काफी महंगे होते हैं इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा प्रोडक्ट लेकर आए हैं, जो काफी बजट फ्रेंडली है और आपके किचन में आसानी से मिल भी जाता है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं नारियल तेल की, जिसका इस्तेमाल हर सौंदर्य और त्वचा की देखभाल करने वाले प्रोडक्ट्स में एक घटक के तौर पर किया जाता है। इतना ही नहीं, कोकोनट ऑयल बालों के लिए भी किसी चमत्कार से कम नहीं है। दरअसल नारियल तेल फैटी एसिड से समृद्ध होता है, जिसमें लॉरिक एसिड, कैप्रिक एसिड और कैपेटेलिक एसिड शामिल हैं, जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते है। तो चलिए आज हम आपको कुछ अलग तरीके देने जा रहे हैं जिससे आप अपने बालों में नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

​कंडीशनर के तौर पर

यह एकदम सही लिव-इन कंडीशनर है या आप इसे हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल की खास बात यह है कि इसे आप रातभर बालों में लगाकर रख सकते हैं और इससे आपके बालों पर कोई खराब प्रभाव भी नहीं पड़ेगा। आप अपने नियमित हेयर कंडीशनर के अलावा सप्ताह में एक बार इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

​डैंड्रफ यानीरूसी से छुटकारा पाने में

यदि आपके बालों में रूसी है तो कोकोनट ऑयल किसी जादू से कम नहीं है। आपको बस इसकी कुछ बूंदों को लेकर अपने बालों पर शैंपू की तरह इस्तेमाल करना है और कुछ मिनटों के लिए अपने स्कैल्प पर छोड़ देना है ताकि यह रूसी पर काम कर सके। इसके बाद आप शैंपू कर लेना है।

फॉल्स आईलैशेज लगाना है आसान, लेकिन इन बातों का जरूर रखें ध्यान

​बालों को चमकदार बनाने के लिए

क्या आप अपने बालों को चमकदार बनाने का तरीका ढूंढ रहे हैं? तो आपको निश्चित रूप से नारियल तेल का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। हो सकता है कि आप अपने बालों को शाइनी बनाने के लिए किसी कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहे हों, लेकिन नारियल का तेल नियमित रूप से बालों में लगाने से आपके बालों में शाइन जरूर आ जाएगी।