UPSC IES 2020: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने भारतीय आर्थिक सेवा (आईईएस) परीक्षा 2020 का आयोजन अक्टूबर में कराने का फैसला लिया है। इससे पहले आयोग ने 10 जून को नोटिफिकेशन जारी कर आईईएस परीक्षा 2020 को रद्द कर दिया था। आयोग ने इसकी वजह वित्त मंत्रालय (आर्थिक मामलों के विभाग) में वैकेंसी न होना बताई थी। हालांकि आर्थिक मामलों के विभाग की ओर से मिले ताजा अनुरोध पर शून्य रिक्ति वाला नोटिस रद्द कर यूपीएससी आईईएस परीक्षा 2020 का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। यूपीएससी आईईएस परीक्षा 2020 का आधिकारिक नोटिफिकेशन 11 अगस्त को जारी होगा।

इस संबंध में यूपीएससी द्वारा जारी ताजा नोटिस में कहा गया है, ‘आर्थिक मामलों के विभाग की ओर से किए गए विशेष अनुरोध पर आयोग ने अपने फैसले पर पुनर्विचार किया है और तय किया है कि भारतीय आर्थिक सेवा (आईईएस) परीक्षा 2020 का आयोजन 16 से 18 अक्टूबर के बीच किया जाएगा। परीक्षा का नोटिफिकेशन 11 अगस्त 2020 को किया जा सकता है।’

इससे पहले आयोग ने इंजीनियरिंग सर्विसेज मुख्य परीक्षा और जिओ साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा की नई तिथियां भी जारी कर दीं। यूपीएससी के रिवाइज्ड शेड्यूल के अनुसार, यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज मेन परीक्षा 18 अक्टूबर को आयोजित कराई जाएगी। जबकि संयुक्त जिओ साइंटिस्ट की मुख्य परीक्षा 17 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।