आधार कार्ड (Aadhaar Card) देश के सभी नागरिकों के लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट है. लेकिन, आधार में गलत एड्रेस अपडेट (Aadhaar Adress update) या प्रिंट होने से दिक्कतें बढ़ सकती है. लेकिन, अब कार्ड होल्डर्स एड्रेस को घर बैठे मिनटों में अपडेट कर सकते हैं. यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इसे लेकर आसान तरीका बताया है. आधार में जानकारी अपडेट करने के लिए यूजर्स को वैलिड डॉक्युमेंट देना होता है.

44 डॉक्यूमेंट की लिस्टिंग
Aadhaar में पता बदलने के लिए UIDAI ने 44 तरह के डॉक्युमेंट की लिस्ट बनाई है. इन 44 डॉक्युमेंट में से एक बैंक पासबुक (Bank Passbook) भी है. ऐसे में अगर आप अपने आधार में पता बदलवाना चाहते हैं तो बैंक पासबुक से भी करा सकते हैं. बैंक पासबुक में आपकी फोटो अटैच होनी चाहिए. स्टैम्प लगने के साथ बैंक अधिकारी के सिग्नेचर भी होने चाहिए.

UIDAI ने ट्वीट में बताया प्रोसेस
UIDAI ने एक ट्वीट में आधार कार्डधारकों को इस बारे में जानकारी दी है. UIDAI ने ट्वीट में लिखा, ‘आप भी बैंक पासबुक की मदद से आधार में पता अपडेट करना चाहते हैं? अगर ऐसा है तो सबसे पहले यह सुनिश्चत कर लें कि आपके बैंक पासबुक में आपकी फोटो बैंक से स्टैम्प्ड हो और इस पर सिग्नेचर हों. बिना सिग्नेचर और फोटो के बैंक पासबुक वैलिड डॉक्युमेंट नहीं माना जाएगा.

कौन से डॉक्युमेंट से बदल सकते हैं एड्रेस?
बैंक पासबुक के अलावा पासपोर्ट, रेंट अग्रीमेंट, बैंक स्टेटमेंट, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलिफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, पानी का बिल, वोटर आईडी कार्ड की मदद से भी आप अपने आधार कार्ड में पता बदलवा सकते हैं. सभी 44 डॉक्युमेंट के बारे में UIDAI की वेबसाइट पर जानकारी दी गई है.

ऑनलाइन कैसे अपडेट करें आधार में एड्रेस

  1. सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं. यहां आपको My Aadhaar वाला टैब मिलेगा. ड्रॉपडाउन के दूसरे टैब Update Your Aadhaar में जाकर उसके ड्रॉपडाउन में तीसरा ऑप्शन Update your address online पर क्लिक करें.
  2. इस पर क्लिक करने के साथ ही नया पेज खुलेगा. यहां नीचे जाने पर Proceed to Update Address पर क्लिक करें. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा.
  3. इस पेज पर सबसे पहले अपना आधार नंबर, कैप्चा वेरिफिकेशन डालकर नीचे Send OTP पर क्लिक करें. अब आपके आधार रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा.

उस OTP को एंटर करें.इसे एंटर करने के बाद आपको Data Update Request पर क्लिक करना होगा.इसके बाद एड्रेस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका एड्रेस चेंज हो जाएगा.