तिल किसी भी चेहरे की खूबसूरती को चार चांद लगा देते हैं, लेकिन अगर ये ज्यादा हो जाए तो पूरा चेहरा भी खराब लगने लगता है। आमतौर पर लोग तिल हटाने के लिए लेजर थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं , लेकिन जरूरी नहीं कि यह हर किसी के बजट में हो। ऐसे में अगर आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किए नैचुरल तरीके से तिल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। जिनसे कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आ जाएगा। जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में।

तिल हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

केले का छिलका

केले आपके स्वास्थ्य के लिए ही नहीं  बल्कि आपको खूबसूरती निखारने में भी काम आ सकता है। अगर आप तिल की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो केले के छिलका लेकर उसके अंदर के भाग को तिल में रखकर किसी कपड़े से बांध लें। रातभर ऐसे ही लगा रहने दें। दूसरे दिन इसे हटा दें। इस उपाय को अपनाकर आप आसानी से तिल को खत्म कर सकते हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी तिल हटाने में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले अपने चेहरे को ठीक ढंग से साफ कर लें। इसके बाद थोड़ा सा सेब का सिरका लेकर अच्छी तरह से चेहरे की मसाज करें। दूसरे दिन सुबह चेहरे को साफ पानी से धो लें। कुछ दिन इस उपाय को अपनाकर तिल हल्का हो जाएगा। जो सयम के साथ गायब हो जाएगा।

कच्चा आलू

काले धब्बों, घेरे के साथ-साथ तिल सके छुटकारा दिलाने में कच्चा आलू कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए कच्चे आलू का एक पीस लेकर तिल में हल्के हाथों से रगड़े। इसके अलावा आप चाहे तो कच्चे आली का पेस्ट बनाकर तिल में लगा लें। रातभर लगा रहने के बाद दूसरे दिन साफ पानी से धो लें।

प्याज

थोड़ा सा प्याज लेकर पीस लें। इसके बाद इसमें एक छोटा चम्मच नमक मिलाकर इसे तिल पर अच्छी तरह से लगा लें। इसे रात को सोने से पहले लगाएं। इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा।

लहसुन

तिल से छुटकारा दिलाने में लहसुन मदद कर सकता है। इसके लिए लहसुन की कुछ कलियां लेकर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद रात को सोने से पहले इसे तिल में लगाकर ऊपर से साफ कोई कपड़ा बांध लें।  दूसरे दिन हटा लें। कुछ दिनों तक लगातर इस उपाय को अपनाने से तिल हट जाएगा।