Truecaller को काफी लोग यूज करते हैं. इस ऐप की मदद से आप अननोन नंबर का पता लगा सकते हैं. Truecaller को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद इस पर यूजर को रजिस्टर करना होता है. रजिस्ट्रेशन के टाइम आपने जिस नाम का यूज किया है वो ही नाम दूसरे यूजर को Truecaller में दिखता है.

इसमें आपके कॉन्टैक्ट का डेटा भी Truecaller के डेटा बेस में चला जाता है. इस वजह से कई बार वो नाम यूजर को दिखता है जिस नाम से उस नंबर को किसी यूजर ने सेव कर रखा है. इस वजह से लोग काफी इरिटेट भी हो जाते हैं.

अगर आप Truecaller को अपने मोबाइल से हटा भी देते हैं फिर भी उसमें मौजूद डेटा उसके सर्वर पर रहता ही है. Truecaller को बस अनइंस्टॉल करने से ही काम नहीं चलता है. इसके लिए आपके डेटा को Truecaller के सर्वर से भी हटाना भी जरूरी होता है.

यहां हम आपको वो तरीका बता रहे हैं जिसकी मदद से आप Truecaller के डेटाबेस से भी अपने नंबर को हटा सकते हैं. इस आपके नंबर को Truecaller पर सर्च करने पर भी कोई नाम नजर नहीं आएगा. इसके लिए आप सबसे पहले Truecaller ऐप पर जाएं. यहां से ऐप सेटिंग में जाकर प्राइवेसी सेंटर सेटिंग में जाएं. प्राइवेसी सेंटर सेटिंग में जाकर अकाउंट को डिएक्टिव कर लें.

इसके बाद Truecaller को अपने फोन से अनइंस्टॉल कर दें. ऐप को अनइंस्टॉल करने के बाद इस लिंक https://www.truecaller.com/unlisting पर जाएं. यहां आप फोन नंबर में अपने नंबर को कंट्री कोड के साथ डालें.

फोन नंबर डालने के बाद कैप्चा भर लें. इसके बाद अनलिस्ट फोन नंबर पर क्लिक कर दें. फोन नंबर अनलिस्ट होने में 24 घंटे तक का टाइम लग सकता है. 24 घंटे के बाद आप अपने फोन नंबर को किसी दूसरे डिवाइस के Truecaller में सर्च करें. अगर आपका नाम नहीं दिख रहा है तो आपका नंबर Truecaller के डेटाबेस से हट चुका है.