डिजिटल प्लेटफॉर्म आज के दौर में इतना पावरफुल हो चुका है कि कई मायनों में इस प्लेटफॉर्म ने पारंपरिक करियर को पीछे छोड़ दिया है. इसका उदाहरण रायन काजी है. महज 10 साल के इस बच्चे ने कुछ सालों पहले अपना डिजिटल करियर शुरू किया था और आज वो अरबों रुपयों का मालिक है.

साल 2015 में रायन काजी ने अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत की थी. रायन ने यूट्यूब पर खिलौनों के रिव्यू के वीडियो देखने शुरू किए थे. उसने इन रिव्यू को देखकर अपनी मां को कहा था कि जब सारे बच्चे यूट्यूब पर हैं तो आखिर मैं यहां क्या कर रहा हूं. इसके बाद ही इस बच्चे की डिजिटल यात्रा शुरू हो गई थी.

अमेरिका के टैक्सास में रहने वाले रायन का वीडियो रिव्यू का तरीका लोगों को काफी पसंद आने लगा और उसका फैन बेस काफी बढ़ने लगा. रायन की लोकप्रियता तीन साल बाद चरम पर पहुंच चुकी थी और वो साल 2018, 2019 और 2020 में भी यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला यूट्यूबर था.

रायन काजी यूट्यूब पर खिलौनों और गेम्स को अनबॉक्स करता है और इन्हें रिव्यू करता है. वो पिछले साल महज यूट्यूब से 29.5 मिलियन डॉलर्स यानी लगभग 221 करोड़ की कमाई कर चुका है. यानी वो महज यूट्यूब से हर महीने लगभग 18 करोड़ रुपये कमा चुका है.

इसके अलावा वर्ल्ड ब्रांडेड टॉय एंड क्लोथिंग के जरिए भी इस बच्चे ने 200 मिलियन डॉलर्स की कमाई की थी. अपने यूट्यूब चैनल के साथ ही साथ रायन कपड़ों और खिलौनों से जुड़ी कई डील्स भी साइन करने लगा है.

रायन का असली सरनेम गुआन है लेकिन उसकी ऑनलाइन लोकप्रियता देखते हुए उसके परिवार ने उसका सरनेम काजी रख दिया है. रायन का परिवार 9 यूट्यूब चैनल चलाता है. इनमें रायन वर्ल्ड नाम का चैनल सबसे अधिक लोकप्रिय है. इस चैनल पर 40 मिलियन से अधिक सबस्क्राइबर्स हैं.
रायन काजी अब एक ब्रैंड में तब्दील हो चुका है. उसने एक मल्टी मिलियन डॉलर्स टीवी सीरीज निकेलोडिएन के साथ भी साइन की है. दुनिया भर में कई बच्चे खासतौर पर रायन को स्क्रीन पर देखने के लिए उसका कंटेंट देखते हैं और उसकी वीडियो पर लाखों-करोड़ों में व्यू होते हैं.
रायन की सबसे लोकप्रिय वीडियो को अब तक 2 बिलियन से अधिक लोग देख चुके हैं. ये वीडियो यूट्यूब के इतिहास की टॉप 50 सबसे ज्यादा देखे जाने वाली वीडियो में शुमार है.

रायन को अपने परिवार से पूरा समर्थन मिलता है और वो अब एक चाइल्ड इंफ्लूएंजर के तौर पर अपने आपको स्थापित करने में कामयाब हो रहा है. इंस्टाग्राम इंफ्लूएंजर के बाद सोशल मीडिया पर चाइल्ड इंफ्लूएंजर भी काफी लोकप्रिय हो रहे हैं.