Home Remedies to Fight Off the Cold and Flu: संक्रमण या वायरस से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है. तो हम यहां आपको बताने जा रहे हैं ऐसी 4 चीजों के बारे में जिन्हें आहार में शामिल कर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. बरसात का मौसम एक ओर जहां गर्मी से राहत दिलाता है, वहीं दूसरी ओर यह फ्लू और संक्रमण का खतरा भी बढ़ा देता है. इस मौसम मं फ्लू और संक्रमण तेजी से फैलते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपने खानपान का और सेहत का इस मौसम में खास ख्याल रखें. इस मौसम में खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. संक्रमण या वायरस से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है. तो हम यहां आपको बताने जा रहे हैं ऐसी 4 चीजों के बारे में जिन्हें आहार में शामिल कर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

1. अदरक

हो सकता है कि आपने कई बार ऐसे ही अदरक वाली चाय ली हो और आपको दर्द में राहत म‍हसूस हुई हो. यह कोई चमत्कार या तुक्का नहीं है. यह अदरक के गुणों की देन है. अदरक एक अच्छा इम्यूनि‍टी बूस्टर है, जो सूजन और दर्द से भी राहत दिलाता है. अदरक में एंटी माइक्रोबियल और एंटी फंगल प्रोपर्टी होती हैं, जो शरीर को रोगों से लड़ने में मजबूत करती हैं.

2. तुलसी

हिंदू धर्म में तुलसी को पूजा जाता है. लेकिन इससे अलग भी तुलसी में बहुत से गुण हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. इसमें एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत कर आपकी संक्रमण से लड़ने की ताकत को और मजबूत करते हैं. आप अदरक और तुलसी वाली चाय ले सकते हैं. यह आपको फ्लू और संक्रमण से राहत दिलाने में मददगार होगी.

3. लेमन ग्रास

लेमन ग्रास में बहुत से औषधीय गुण हैं. इसका तेल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार है. मौसमी बुखार, खांसी, सर्दी, जुकाम में यह फायदेमंद होता है.

4. धनिया

धनिया सिर्फ खाने का जायका नहीं बढ़ाता. यह वायरल फीवर से लड़ने के लिए आपके शरीर को मजबूत भी बनाता है. धनिया वाली चाय संक्रमण को कम करने में मदद कर सकती है.