उम्र बढ़ने के साथ स्किन बेजान सी होने लगती हैं। खासतौर पर जब  आपकी उम्र 30-35 साल के पड़ाव को पार कर लेती हैं तो शरीर में हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं जिसके कारण पिंपल, झाईयां, झुर्रियां सहित कई स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम कई तरह के महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से नैचुरल निखार खत्म हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो बादाम का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको हर तरह की स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

बादाम के तेल में  विटामिन ए, ई, एफ, के अलावा पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, सल्फर, ओलिक एसिड, लिनोलिक एसिड, पामिटिक एसिड और ग्लिसरीन शामिल हैं। जो आपको रूखी स्किन से निजात दिलाने के साथ मॉश्चराइज करता हैं। इसके साथ ही स्किन में निखार भी आएगा।

बादाम तेल के फायदे

निखार के लिए

बादाम के तेल में हाइपोएजनिक, एंटी ऑक्सीडेंट गुण के साथ विटामिन ई पाया जाता हैं जो आपकी स्किन को निखार देने में मदद करता है। इसलिए रोजाना सोने से पहले चेहरे पर थोड़ा सा तेल लगाकर हलर्के हाथों से मसाज करें। इससे आपकी स्किन में कसाव भी होगा।

पिंपल से दिलाए छुटकारा

बादाम के तेल में अधिक मात्रा में विटामिन ए  पाया जाता है जो स्किन में पिंपल होने से रोकता है।

डार्क सर्कल

डार्क सर्कल से निजात दिलाने में बादाम का तेल काफी कारगर साबित हो सकता है। रोजाना रात को सोने से पहले आंखों के नीचे बादाम का तेल लगाए। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा।

स्किन रैशेज

गर्मियों के कारण कई लोगों के स्किन मैं रैशेज पड़ जाते हैं। ऐसे में बादाम तेल मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें जिंक अधिक पाया जाता हैं जो रैशेज को कम करने में मदद करता है।

एंटी एजिंग

बढ़ती उम्र में स्किन में झाईयां, कालापन नजर आने लगता है। ऐसे में बादाम तेल आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के साथ-साथ जवां रखने में भी मदद करेगा। रात को सोने से पहले चेहरे पर बादाम का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

घर पर ऐसे बनाएं बादाम तेल

आप चाहे तो आसानी से बादाम तेल घर पर बना सकते हैं।

सामग्री

  • दो कप बादाम
  • एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल

ऐसे बनाएं बादाम तेल

सबसे पहले बादाम को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इसे बार-बार पीसते पीसते रहें जिससे इसका तेल आसानी से निकालने लगे तो इसमें जैतून का तेल भी डालकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद अच्छे से ग्राइंड करके इसे एक बर्तन में रख दें। थोड़ी देर में देखेंगे कि तेल और पेस्ट अलग हो जाएगा। इसे आप निकाल लें। आपका बादम का तेल बनकर तैयार है।