भारतीय परिवारों में चावल के बिना खाने की थाली अधूरी रह जाती हैं। चावल खा लिया तो मानों भरपेट खाना खा लिया। चावल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। वहीं दूसरी ओर चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन और एंटी ऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

चावल के पानी का इस्तेमाल आप फेसपैक, टोनर, स्क्रब आदि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आपकी स्किन हेल्दी रहने के साथ-साथ नैचुरल ग्लो भी आएगा।

चावल का पानी बनाने का तरीका

चावल का पानी बनाने के लिए चावल को 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। जब पानी सफेद हो जाए तो इसे एक कप में निकाल लें। इसी पानी से आप अपने चेहरे तो धोएं।

ऐसे करें इस्तेमाल

कोरियन महिलाएं अपनी स्किन को नैचुरल तरीके से निखार पाने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करती हैं। इसके लिए एक कॉटन बॉल की मदद से इस पानी को चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें।  करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

पिंपल से छुटकारा पाने के लिए

अगर आप पिंपल, एक्ने की समस्या से परेशान हैं तो चावल के पानी को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे रुई की मदद से पिपंल में लगाए। रोजाना यह उपाय करने से कुछ ही दिनों में आपके पिंपल गायब हो जाएंगे।

चेहरे में निखार लाने के लिए

चावल के पानी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सिर्प सेल्स ग्रोथ को लही नहीं बढ़ाते है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखने में मदद करते हैं। इसके लिए चावल का पानी चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर मसाज करें। करीब 30 मिनट बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।

डैंड्रफ से दिलाएं छुटकारा

चावल स्किन ही नहीं बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपको रुसी की काफी समस्या हैं तो अपने बालों को सप्ताह में 2 बार चावल के पानी से धोएं। इससे आपको जरूर लाभ मिलेगा।