कोरोना के कारण इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप एक साल के लिए टल गया। ऐसा होने के कारण अब 2021 और 2022 दोनों साल टी-20 वर्ल्ड कप होंगे।भारत को पहले से ही 2021 के टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया अगले साल टूर्नामेंट कराना चाह रहा है। इस मामले पर शुक्रवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की बोर्ड मीटिंग में इन दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड के चीफ बात करेंगे।

आईसीसी बोर्ड मेंबर ने नाम नहीं बताने की शर्त पर न्यूज एजेंसी से कहा कि आईसीसी मीटिंग का मुख्य एजेंडा टी-20 वर्ल्ड कप के शेड्यूल को लेकर है। इसमें अगले साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड में होने वाला वुमेंस वनडे वर्ल्ड कप भी शामिल है। उम्मीद है कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सीए के अर्ल एडिंग्स के बीच 2021 और 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी को लेकर आम सहमति बन जाए।

टी-20 वर्ल्ड कप टलने से आईपीएल का रास्ता साफ हुआ

इस साल 18 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे टाल दिया गया, जिससे इंडियन प्रीमियर लीग के होने का रास्ता साफ हुआ। लीग अब यूएई में 19 सितंबर से खेली जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया 2021 में ही टी-20 वर्ल्ड कप कराना चाहता है

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया(सीए) ने इस साल के टी-20 वर्ल्ड कप के लिए काफी हद तक तैयारी कर ली थी। इसलिए सीए 2021 में टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करना चाहेगा। सीए के हेड अर्ल एडिंग्स आईसीसी को पहले भी लिख चुके हैं कि सीए टी-20 वर्ल्ड कप को 2022 तक के लिए नहीं टालना चाहता है। वह इस टूर्नामेंट को 2021 के आखिर में कराना चाहता है, लेकिन अगले साल के टूर्नामेंट की मेजबानी पहले से ही भारत को मिली है और वह इसे नहीं छोड़ना चाहता है। क्योंकि भारत में 2023 में वनडे वर्ल्ड कप भी होना है। ऐसे में अगर भारत ने 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी छोड़ दी, तो उसे लगातार दो साल टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप कराने होंगे। जो किसी भी सूरत में संभव नहीं दिखता।

बीसीसीआई के सामने चुनौती

इसके लिए बीसीसीआई को बाकी देशों के फ्यूचर टूर प्रोग्राम, खिलाड़ियों की ट्रैवलिंग और होटल में ठहरने का इंतजाम, स्पॉन्सर्स की तलाश और ब्रॉडकास्टर्स को राजी करना होगा। वैसे, दोनों साल टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर में होंगे, जब देश में फेस्टिव सीजन रहता है। ऐसे में रेवेन्यू के लिहाज से यह समय अच्छा माना जा सकता है।

सीए को 2021 टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी मिल सकती है

आईसीसी बोर्ड के मेंबर ने कहा कि 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी सीए को मिल सकती है। कई बातें उसके पक्ष में हैं। आईसीसी की वेबसाइट का कहना है कि जिन दर्शकों ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के टिकट बुक किए थे, वे अगली घोषणा तक इंतजार करें।

  1. इसका एक ही कारण है कि सीए अगले साल टूर्नामेंट की मेजबानी करना चाहता है और अगर ऐसा होता है, तो जिन दर्शकों ने इस साल टिकट बुक दिए थे, वे अगले साल के टूर्नामेंट के लिए भी वैलिड रहेंगे। यह बात आईसीसी पहले कह चुका है। वहीं, 2022 में अगर ऑस्ट्रेलिया को टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी मिलती है, तो इस साल टाले गए टूर्नामेंट के लिए जिसने भी टिकट खरीदे थे, उसे पूरा पैसा रिफंड होगा।