स्कॉटलैंड ने COVID-19 मामलों में अचानक वृद्धि को देखते हुए एक और देशव्यापी लॉकडाउन में प्रवेश करने का फैसला किया है, जो वसंत तक चलने की संभावना है। यह घोषणा स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने की थी, जिसमें उसने कहा था कि आधी रात को एक नया लॉकडाउन शुरू किया जाएगा। कुछ दिनों पहले ब्रिटेन में पाए जाने वाले वायरस का तेजी से फैलता तनाव स्कॉटलैंड सहित अब दुनिया भर के कई देशों में प्रवेश कर चुका है।

देश में लगाए गए नए कर्ब स्कैट्स घर पर बने रहेंगे और घर से काम करेंगे। बाहरी समारोहों पर पूर्ण प्रतिबंध है और लोगों को केवल एक व्यक्ति को एक दूसरे के घर से मिलने की अनुमति है।

नए नियमों में कहा गया है कि लोगों को केवल आपात स्थिति के लिए या किराने की खरीदारी, चिकित्सा उद्देश्यों या व्यायाम और देखभाल की जिम्मेदारियों जैसे आवश्यक उद्देश्यों के लिए अपने घरों से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी।

इसके अलावा, सभी धार्मिक केंद्रों और पूजा स्थलों को बंद कर दिया गया है। सरकार ने भी स्कूलों को बंद कर दिया है और कहीं भी समूह अभ्यास पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये नए अंक जनवरी के अंत तक क्रम में रहेंगे। द्वीप क्षेत्रों की भी सावधानीपूर्वक निगरानी की जाएगी।

स्कॉटलैंड ने सोमवार को 1905 ताजा COVID-19 संक्रमणों की सूचना दी। नए मंत्री पर टिप्पणी करते हुए, पहले मंत्री ने कहा, “पिछले साल मार्च के बाद से किसी भी समय मैं जिस स्थिति का सामना कर रहा हूं उससे अधिक चिंतित हूं।”

उसने यह भी उल्लेख किया है कि संक्रमणों की बढ़ती प्रवृत्ति एनएचएस सेवाओं पर दबाव डाल रही है और आने वाले तीन से चार सप्ताह में देश के अस्पताल नए मामलों से आगे निकल सकते हैं