पाकिस्तान के ओपनर फखर जमां का साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मैच में रन आउट होना सुर्खियों में है. फखर जमां ने अपने आउट होने की जिम्मेदारी किसी और पर नहीं दी है. उन्होंने इसके लिए खुद को जिम्मेदार बताया है.

पाकिस्तान के ओपनर फखर जमां का साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मैच में रन आउट होना सुर्खियों में है. फखर जमां एडम मार्क्रम के थ्रो पर रन आउट हुए. हालांकि वह जिस तरीके से रन आउट हुए उसपर सवाल खड़े हो रहे हैं. निशाना साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक पर साधा जा रहा है. सवाल उठ रहा है कि क्या यह ‘फेक फील्डिंग’ है. हालांकि, फखर जमां ने अपने आउट होने की जिम्मेदारी किसी और पर नहीं दी है. उन्होंने इसके लिए खुद को जिम्मेदार बताया है.

फखर जमां ने कहा, ‘गलती मेरी थी, मैं ही दूसरे छोर पर हारिस राउफ को देखने में ज्यादा व्यस्त था. मुझे लगा था कि उन्होंने क्रीज से देरी से शुरुआत की थी. तो मुझे लगा कि शायद वह मुश्किल में हो सकते हैं. बाकी अब मैच रेफरी पर है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह क्विंटन डिकॉक की कोई गलती है.

दरअसल, पाकिस्तान की पारी के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर फखर जमां ने लुंगी एंगिडी पर दो रन लेने का प्रयास किया. लांग-ऑफ पर फील्डिंग कर रहे एडम मार्क्रम ने फुर्ती दिखाते हुए गेंद को स्ट्राइकर एंड की तरफ फेंका. इसी बीच विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने ऐसे इशारा किया, जैसे मार्क्रम का थ्रो बॉलिंग एंड पर आ रहा हो. इसके बाद फखर पीछे देखने के लिए मुड़े और बॉल सीधे स्टंप्स पर आकर लग गई. फखर जमां के आउट होने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने रिएक्ट भी किया. लोग इसे खेल-भावना के खिलाफ बताने लगे.

क्या कहता है आईसीसी का नियम

आईसीसी के नियम 41.5.1 के मुताबिक, ‘ स्ट्राइकर के गेंद खेलने के बाद यदि कोई फील्डर अपने एक्शन या शब्दों से बल्लेबाजों का ध्यान भटकाने की कोशिश करता है, तो यह अनुचित है. 41.5.6 के मुताबिक मैदानी अंपायर फील्डिंग टीम पर 5 रनों का जुर्माना भी लगा सकते हैं.

साउथ अफ्रीका ने जीता मैच

जोहानिसबर्ग में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था. साउथ अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट खोकर 341 रन बनाए. साउथ अफ्रीका की ओर से तेम्बा बावुमा ने सर्वाधिक 92 और क्विंटन डिकॉक ने 80 रन बनाए. इसके जवाब में पाकिस्तानी टीम 9 विकेट खोकर 324 रन ही बना सकी. मैन ऑफ द मैच फखर जमां ने 193 रनों की पारी खेली. उन्होंने 18 चौके और 10 छक्के जड़े. साउथ अफ्रीका के लिए एनरिक नॉर्टजे ने 3 विकेट चटकाए.