दरभंगा के केवटी से राजद के कद्दावर नेता अब्‍दुल बारी सिद्दकी चुनाव हार गए हैं। उन्‍हें भाजपा के मुरारी झा ने हराया है। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अगुआई वाली एनडीए बिहार चुनावों में जीत की ओर बढ़ रही है। वहीं भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। राजद सुप्रीमो लालू यादव रांची के रिम्‍स में लॉन में बैठकर धूप सेंक रहे हैं। जबकि उनके करीबी भोला यादव चुनाव नतीजों में पीछे चल रहे हैं। लालू के छोटे बेजे तेजस्‍वी यादव बिहार में राघोपुर सीट से आगे चल रहे हैं। इधर बड़े बेटे तेज प्रताप यादव हसनपुर सीट से पीछे चल रहे हैं। बॉलीवुड एक्‍टर शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के बेटे लव सिन्‍हा बांकीपुर सीट से पीछे चल रहे हैं। दानापुर से राजद के रीतलाल यादव आगे चल रहे हैं। अबतक की शुरुआती रुझानों में 126 पर एनडीए और 107 पर महागठबंधन के उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं। बाहुबली अनंत सिंह मोकामा सीट से आगे चल रहे हैं। पप्‍पू यादव मधेपुरा में और राजद के अब्‍दुल बारी सिद्दकी पीछे चल रहे हैं। नीतीश सरकार के मंत्री जय कुमार सिंह और संतोष कुमार निराला अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रहे हैं।

परसा से जदयू के उम्‍मीदवार तेज प्रताप यादव के ससुर और लालू प्रसाद के समधी चंद्रिका राय पीछे चल रहे हैं। जमुई से श्रेयसी सिंह आगे चल रही हैं। शुरुआती रुझानों में एनडीए और महागठबंधन में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। कांटे की टक्‍कर में फंसे बिहार के लिए मंगलवार को बड़ा फैसला आ रहा है। चुनावी नतीजे के लिए मतगणना की प्रक्रिया पूरे रौ में है। लालटेन या तीर, बिहार में किसकी सरकार होगी। तेजस्‍वी करेंगे अगुआई या फिर नीतीश का होगा नेतृत्‍व। मतगणना जारी है। वोटों की गिनती के बाद प्रत्‍याशियों की जीत-हार तय होगी।

मतगणना के पल-पल के अपडेट्स के लिए बने रहें हमारे साथ… 

2:30 PM: सीतामढ़ी सीट पर भाजपा जीत के करीब पहुंची, अंतिम राउंड में आगे

सीतामढ़ी में एनडीए सबसे पहले खाता खोलने के करीब पहुंचा। यहां अंतिम राउंड में वोटों की गिनती चल रही है। फासला 10000 से अधिक का है। अब राजद के लिए यह आंकड़ा छू पाना मुश्किल लग रहा है। अगर यहां से भाजपा निकलती है तो इस जिले में यह उसकी पहली जीत होगी। यहां से भाजपा के डॉ. मिथिलेश कुमार हैं तो राजद से सुनील कुमार।

2:20 PM: सिवान में भाजपा के ओम प्रकाश यादव आगे

सिवान सदर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी ओम प्रकाश यादव को 10 वे राउंड में 27 हजार 59 वोट तथा राजद प्रत्याशी अवध बिहारी चौधरी को 21927 वोट मिले हैं। रघुनाथपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के राजद प्रत्याशी हरिशंकर यादव को 11 वे राउंड में 30318 वोट तथा लोजपा प्रत्याशी मनोज कुमार सिंह को 20198 व जदयू प्रत्याशी को 6187 वोट, दलौदा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 10 वे राउंड में भाजपा प्रत्याशी रणजीत सिंह व्यास सिंह को 17781 तथा माले प्रत्याशी अमरनाथ यादव को 19052 वोट मिले हैं। जीरादेई विधानसभा के दसवें राउंड में जदयू प्रत्याशी कमला देवी को 15233 तथा भाकपा माले प्रत्याशी अमरजीत कुशवाहा को 23747 वोट प्राप्त हुआ है। बड़हरिया विधानसभा के सातवें राउंड में राजद प्रत्याशी बच्चा पांडे को 15172 तथा जदयू प्रत्याशी श्याम बहादुर सिंह को 13833 वोट मिले हैं।

2:10 PM: जहानाबाद व अरवल के सभी पांच सीटों पर  महागठबंधन आगे

जहानाबाद तथा अरवल जिले के सभी पांच सीटों पर वोटों की गिनती चल रही है। अभी किसी भी क्षेत्र का परिणाम घोषित नहीं हुआ है लेकिन सभी सीटों पर महागठबंधन के प्रत्याशी आगें चल रहें हैं । जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र से राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदण  प्रसाद वर्मा राजद प्रत्याशी सुदय यादव से 12 वें चक्र तक 12714 मतों के अंतर से पीछें चल रहें हैं । इधर  घोषी के जदयू प्रत्याशी राहुल कुमार माले प्रत्याशी रामवली यादव से 13 वें चक्र की गिनती तक 16801 से पीछे चल रहें हैं। मखदुमपुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र से राजद के सतीश दास पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी  के दामाद देवेंन्द्र मांझी  से 7838 वोट से आगें चल रहें हैं । अरवल विधानसभा क्षेत्र से भी मालें प्रत्याशी महानंद भाजपा प्रत्याशी दीपक शर्मा से 5000 से आगें चल रहें हैं । कुर्था विधानसभा क्षेत्र से भी राजद प्रत्याशी बागी कुमार वर्मा जदयू प्रत्याशी सत्यदेव सिंह कुशवाहा से 4200 मतों से आगें चल रहें हैं ।

2:00 PM: भाजपा फिर से नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाने के निर्णय पर कायम

भाजपा बिहार में फिर से नीतीश कुमार को मुख्‍यमंत्री बनाने के निर्णय पर कायम है। भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष संजय जायसवाल ने मंगलवार को एक बार फिर कहा कि हमने नीतीश कुमार की अगुआई में चुनाव लड़ा है। वे ही हमारे मुख्‍यमंत्री होंगे। जीत दर्ज करने के बाद नीतीश कुमार को एनडीए का नेता चुना जाएगा। भाजपा विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार के नाम पर मुहर लगेगी।

1:45 PM: मधुबनी के 10 में से आठ सीटों पर एनडीए ने बनाई बढ़त

मधुबनी के कुल दस में से आठ सीटों पर एनडीए ने बढ़त बना ली है। इन सीटों पर महागठबंधन प्रत्याशी दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। लौकहा सीट पर राजद के भारत भूषण मंडल आगे चल रहे हैं, जबकि आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय पीछे चल रहे हैं। मधुबनी सीट पर एक बार पिछडने के बाद राजद के समीर महासेठ ने फिर से बढ़त बना ली है।

1:35 PM: राजद के अब्‍दुल बारी सिद्दकी चुनाव हारे

बिहार चुनाव में पहला रिजल्‍ट दरभंगा के केवटी से आया है। यहां राजद के अब्‍दुल बारी सिद्दकी चुनाव हार गए हैं। यहां भाजपा के मुरारी मोहन झा चुनाव जीते हैं। इससे पहले सिद्दकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपने आपत्तिजनक कमेंट को लेकर चर्चा में रहे।

1:25 PM: सिवान में भिड़े राजद और भाजपा के समर्थक, लाठीचार्ज

सिवान के डायट स्थित मतगणना के दौरान राजद-बीजेपी के समर्थक आपस में भिड़ने की खबर है। हंगामे को शांत करने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया है। इस मतगणना केंद्र पर गोरेयाकोठी , दरौली और महराजगंज विधानसभा सीटों की मतगणना हो रही है।

1:15 PM: वजीरगंज विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह जीत की ओर अग्रसर

गया जिले के वजीरगंज विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह करीब 7221 मतों से आगे चल रहे हैं। यहां कांग्रेस के प्रत्याशी शशी शेखर काफी पीछे चल रहे हैं। भाजपा प्रत्याशी ने पहले ही चरण से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पर बढ़त हासिल कर ली थी। चुनाव परिणामों में अब तक की गणना से वजीरगंज में एनडीए समर्थकों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।

1:10 PM: सुल्तानगंज और पीरपैंती में एनडीए आगे

भागलपुर जिले के सुल्तानगंज, पीरपैंती और कहलगांव विधानसभा क्षेत्र के पांच राउंड वोटों की गिनती पूरी हो गई है। इन पांच राउंड में सुल्तानगंज और पीरपैंती से जदयू और भाजपा के उम्मीदवार लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। वोटों की गिनती लगातार एनडीए की तरफ बढ़ने से महागठबंधन दल में बेचैनी बढ़ गई है। वहीं, कहलगांव से कांग्रेस उम्मीदवार सदानंद सिंह के बेटे शुभानंद मुकेश करीब पांच हजार वोटों से भाजपा प्रत्याशी पवन कुमार यादव से आगे चल रहे हैं। पीरपैंती में राजद उम्मीदवार सह निवर्तमान विधयाक रामविलास पासवान पीछे चल रहे हैं। इसी तरह सुल्तानगंज से जदयू उम्मीदवार ललित मंडल कांग्रेस प्रत्याशी ललन यादव से करीब 2400 वोट से आगे हैं।

1:00 PM: गोपालगंज में एनडीए आगे, पिछड़ा महागठबंधन

गोपालगंज की कुचायकोट सीट पर जेडीयू के पप्पू पांडेय लगातार आगे चल रहे हैं। पप्पू पांडेय को 12491 वोट मिले, रालोसपा की सुनीता को 11211 वोट मिले हैं। तीसरे नंबर पर कांग्रेस के काली पांडेय को 5228 वोट मिले हैं। बैकुंठपुर में 11 राउंड की मतगणना सम्पन्न हो गई है। भाजपा प्रत्याशी मिथिलेश तिवारी करीब 2300 वोट से निर्दलीय प्रत्याशी मंजीत सिंह से आगे चल रहे हैं। भोरे विधानसभा में जदयू के सुनील कुमार 5 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। सुनील कुमार को 12259 वोट मिले हैं। महागठबंधन के माले प्रत्याशी जितेंद्र पासवान को 6963 वोट मिले हैं।

12:50 PM: हसनपुर विधानसभा रिजल्‍ट : लालू के बेटे तेज प्रताप यादव 2265 मतों से आगे

समस्‍तीपुर के हसनपुर सीट से आठवें राउंड के मतों की गिनती में समस्तीपुर जिले की हसनपुर विधानसभा में राजद के तेज प्रताप यादव आगे चल रहे हैं। उन्हें अब तक कुल 18867 मत मिले है। जदयू के राज कुमार राय पीछे चल रहे है। उन्हें अब तक कुल 16602 मत प्राप्त हुआ है।

12:30 PM: भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनने की ओर

बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनने की ओर अग्रसर है। अबतक बीजेपी 75 सीटों पर बढ़त बना चुकी है। जबकि राजद उम्‍मीदवार भी भी 60 सीटों पर आगे चल रहे हैं। जदयू को अभी 50 सीटों पर बढ़त मिली हुई है।