उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को सभी आवासीय स्कूलों को 9 फरवरी यानी कल से कक्षा 9-12 के लिए फिर से खोलने का निर्देश दिया है.आवासीय स्कूलों में जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आश्रम पधती विद्यालय और अन्य स्कूल शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि आने वाली बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर कोरोनोवायरस महामारी से प्रभावित शैक्षणिक सत्र को रेगुलर करने का निर्णय लिया गया है. शर्मा ने कहा कि उनके संस्थानों में कक्षाएं फिर से शुरू करते समय स्कूल के अधिकारियों द्वारा सख्त कोरोनावायरस प्रोटोकॉल बनाए रखा जाना चाहिए.

बता दें, कोरोनावायरस के बीच उत्तर प्रदेश में कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 10 फरवरी से और कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल 1 मार्च से फिर से खुलेंगे. हर कक्षा में एक दिन में 50 फीसदी छात्र ही मौजूद रहेंगे. इसके अलावा अलग-अलग दिन अलग-अलग क्लास के छात्र स्कूल जाएंगे.

बेसिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश के अनुसार, कक्षाएं अब के लिए सप्ताह में केवल दो बार आयोजित की जाएंगी और केवल 50 प्रतिशत छात्रों को ही उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी. बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह द्वारा कक्षा एक से आठ तक का टाइमटेबल घोषित कर दिया है. स्कूल के अधिकारियों को कक्षाओं का संचालन करते समय COVID-19 रोकथाम के उपाय करने के लिए कहा गया है.