नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Headache Relief Tips: माइग्रेन की समस्या हो या फिर मामूली सिर दर्द ही क्यों न हो, ये दोनों आपके रोज़ के काम में बाधा डालते हैं। आप चाह कर भी कोई काम नहीं कर पाते। साथ ही हर बार सिर दर्द के लिए दवा खाना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में गाय के दूध का घी आपके बड़े काम आ सकता है।

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा, गाय के दूध का घी न सिर्फ मामूली सिर दर्द दूर कर सकता है, बल्कि ये माइग्रेन जैसी बीमारी से भी राहत दे सकता है। इसके अलावा गाय के दूध का देसी घी नाक से खून आना या खर्राटे की परेशानी और कई बड़ी बीमारियों से राहत दिलाकर आपको स्वस्थ रखता है।,

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसे आप रोज़ रात में सोने से पहले हल्का गर्म करके नाक में डालें। सिरदर्द है, तो इसकी एक बूंद नाक में डालकर सो जाएं। आपको फौरन राहत मिलेगी। वहीं, अगर आप नींद न आने से परेशान है या खर्राटों से, तो भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर नाक से खून आए, तो भी ये उपाय मददगार साबित होगा।

सिर्फ यही नहीं, अगर आपको साइनेस की समस्या है या आए दिन आप सर्दी-जुकाम की समस्या से घिरे रहते हैं, तो भी इसके इस्तेमाल से राहत पा सकती हैं। वहीं, अगर आपको मिर्गी का दौरा पड़ता है, तो इसके नियमित इस्तेमाल से कुछ ही महीनों में आपको इससे राहत मिलेगी।

गाय के देसी घी के फायदे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बेहद आसान है। आज हम आपको बता रहे हैं कि स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से राहत पाने के लिए गाय के दूध के घी का कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

खुद भी बना सकती हैं देसी घी

इसके लिए आपको गाय के दूध की ज़रूरत पड़ेगी। दूध से दही और मठ्ठा बना लें। इन्हें बनाते वक्त जो मक्खन निकले उसे घी के तौर पर इस्तेमाल करें। आप चाहे तो इसकी मलाई को इकठ्ठा करके इससे घी निकाल सकती हैं।