RBSE Rajasthan Board 12th Arts Result 2020: कुछ ही देर में राजस्थान आरबीएसई 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 12वीं के बाद अब छात्र-छात्राओं को अपने करियर को लेकर अहम फैसला लेना होगा। आर्ट्स को लेकर आम धारणा है कि इसे कम नंबर वाले या पढ़ाई में कमजोर छात्र चुनते हैं। लोग सोचते हैं इसमें बेहद कम अवसर हैं और सफल होने की संभावनाएं बेहद कम हैं। लेकिन सच तो यह है कि इस फील्ड में भी बेशुमार अवसर हैं। जानिए आर्ट्स से 12वीं पास करने के बाद आप कहां- कहां जा सकते हैं-

– 12वीं के बाद आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर होस्पिटैलिटी क्षेत्र में नौकरी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए NCHMCT प्रवेश परीक्षा दें।
– बैंकिंग, फाइनेंस, इंश्योरेंस की दुनिया में भी आपके लिए दरवाजे खुले हुए हैं। कई तरह के डिप्लोमा कोर्सेज आपके लिए उपलब्ध हैं।
– आर्ट्स से 12वीं करने वालों की संवाद क्षमता अच्छी हो जाती है। इसलिए वह कंटेंट राइटिंग, मास कम्युनिकेशन में आ सकते हैं। इसके लिए 12वीं पास करने के बाद मास कम्युनिकेशन में बैचलर डिग्री कोर्सेज उपलब्ध हैं। एडवर्टाइजिंग में जा सकते हैं।
– फ्रेंच, रशियन, इंग्लिश जैसे फॉरेन लेंग्वेज में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।
– क्रिएटिव काम करना है तो ग्राफिक डिजाइनिंग,
– सोशोलॉजी में डिग्री हासिल कर सोशल वर्क से जुड़ी इंडस्ट्री में आ सकते हैं।
– फैशन डिजाइनिंग का कोर्स इस फील्ड में आ सकते हैं।
– इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट कोर्स भी प्लस टू के बाद एक अच्छा विकल्प है।
– अगर आपकी रुचि एक्टिंग की फील्ड में आप एक्टर बनना चाहते हैं तो प्लस टू के बाद आप सीधे एक्टिंग कोर्स कर सकते हैं।
– अगर अपने देश के इतिहास में आपकी रुचि है और पर्यटन के क्षेत्र में आपका रुझान है तो आप टूरिस्ट मैनेजमेंट का कोर्स करके बतौर टूरिस्ट गाइड अपना करियर शुरु कर सकते हैं।
– अगर आपने 12वीं में साइकोलोजी पढ़ा है और आपका इस विषय में रुझान है तो आप आगे भी साइकोलोजिस्ट के कोर्स के लिए भी एप्लाई कर सकते हैं।
– इसके अलावा अगर आप अकैडमिक लाइन में ही जाना चाहते हैं तो देश की टॉप यूनिर्वसिटीज़ से बीए या बीए ऑनर्स का कोर्स करने के बाद आप बीएड कर सकते हैं।
– आप अगर गवर्नमेंट सेक्टर में जाना चाहते हैं तो एसएससी, डीएसएसएसबी, आरआरबी जैसी संस्थाएं कई तरह की प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करती हैं जिन्हें क्रैक कर आप सीधे सरकारी नौकरी पा सकते हैं।
– 12वीं के बाद आप एलएलबी करके वकील बन सकते हैं।
– सोशल मीडिया का स्कोप बढ़ता जा रहा है। 12वीं के बाद बीए करें और फिर इससे जुड़ा डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर अच्छा करियर बनाया जा सकता है।
– साइकोलॉजी में ग्रेजुएशन करने के बाद आप खुद की प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं।
– इकोनॉमिक्स, स्टेटिस्टिक्स ऑर्ट्स ग्रेज्युएट्स के लिए इकोनॉमिस्ट, डेटा एनालिटिक्स, सेल्स, बैंक, सरकारी इंस्टीट्यूट, आरबीआई, सेबी जैसी संस्थाएं, रिसर्च, इंडियन इकोनॉमिक सर्विस जैसे बेहतर करियर ऑप्शन हैं।