भौतिक सुख और संपन्नता का कारक शुक्र ग्रह 14 फरवरी 2021 को अस्त होने जा रहा है. शुक्र का अस्त काल रविवार, 14 फरवरी यानी आज से शुरू हो जाएगा. इस ग्रह का उदय ठीक 61 दिन बाद होगा. ज्योतिषियों के मुताबिक, शुक्र के अस्त होने से सभी राशियों को अच्छे-बुरे परिणाम मिलेंगे. मेष, वृषभ, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक और मीन राशि वालों को सबसे ज्यादा संभलकर रहने की जरूरत है. आइए जानते हैं सभी राशियों पर अस्त शुक्र का कैसा असर होगा.

मेष– मेष राशि वालों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. शुक्र के अस्त होने से आपके कार्यक्षेत्र पर बुरा असर पड़ सकता है. आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है. खर्चों पर नियंत्रण रखें. सेहत पर भी ध्यान देने की जरूरत होगी.

वृष– पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान को नुकसान हो सकता है. रुपए-पैसों के मामले में सावधानी से काम लेने की जरूरत है. उधार देने से बचें. प्रॉपर्टी में निवेश करने से भी दूर रहें.

मिथुन– शुक्र के अस्त होने से मिथुन राशि वालों को लाभ हो सकता है. नौकरी में नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं. दांपत्य जीवन में संकट बढ़ सकते हैं. परिवार में सदस्यों की तबियत बिगड़ सकती है.

कर्क– शुभ कार्यों को करने के लिए ये सही समय नहीं है. वाद-विवाद से बचें. सही फैसले लेने से करियर में बेहतर परिणाम मिल सकते हैं. धन के मामले में स्थिति सामान्य रहेगी.

सिंह– लंबे समय से अटके कार्य पूरे करने का समय आ गया है. सूर्य का अस्त होना आपके लिए बेहद शुभ है. आत्मविश्वास बढ़ेगा. क्रोध पर संयम रखें. किसी वाद-विवाद में न पड़ें.

कन्या– कन्या राशि के जातकों को अस्त शुक्र से कई उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं. गलत संगति से जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं. बेवजह के धन खर्च से बचें.

तुला– शुक्र के अस्त होने से तुला राशि के जातकों के काम पर सीधा असर पड़ेगा. शादी-विवाह के मामले में बात बिगड़ सकती है. दांपत्य जीवन में भी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं.

वृश्चिक– सेहत का ध्यान रखें मानसिक तनाव हो सकता है. नौकरी में बदलाव संभव है. कर्जों से मुक्त रहेंगे और खर्चों पर भी कंट्रोल रहेगा. शुक्र अस्त के दौरान सेहत का ध्यान रखें. वाद-विवाद से बचें.

धनु– अस्त शुक्र धनु राशि को जातकों के लिए शुभ परिणाम लेकर आ सकता है. धन लाभ के योग बन सकते हैं. भाई-बहन का सहयोग प्राप्त होगा. हालांकि खर्चों में भी बढ़ोतरी हो सकती हैं.

मकर– शुक्र के अस्त होने से दांपत्य जीवन में दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं. पार्टनर से वाद-विवाद में उलझने से बचें. गुस्से पर काबू रखें और रणनीति के तहत ही बड़े फैसले लें.

कुंभ– कुंभ राशि वालों के लिए शुक्र अस्त मिला-जुला साबित होगा. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. पार्टनर या दोस्तों से सहायता मिलेगी. दान-धर्म के कार्यों से लाभ होगा.

मीन– शुभ कार्यों में खलल पैदा हो सकती है. मकान-वाहन आदि खरीदने से बचें. धन के मामले में स्थिति खराब हो सकती है. हालांकि कार्यक्षेत्र में तरक्की और प्रशंसा मिलने के योग बनेंगे.