टीनेजर्स (12 से 17 साल) मिलेनियल्स (18 से 24 साल) की उम्र के लड़कों के बीच बॉडी बिल्डिंग का क्रेज बहुत अधिक देखने को मिलता है। कोरोना संक्रमण के चलते पिछले कई महीनों से जिम बंद थे, हालांकि अब कुछ कंडीशंस के साथ उन्हें खोल दिया गया है। ऐसे में एक बार फिर युवा जिम में एक्सर्साइज करते नजर आने लगे हैं। अगर आपने भी हाल-फिलहाल जिम जाना शुरू किया है और जल्द से जल्द मसल्स बनाना चाहते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको प्रोटीन की ओवर डोज लेने से बचना है…

बॉडी बिल्डिंग और प्रोटीन डायट
-जिम जानेवाले युवा जल्द से जल्द अपनी मसल्स को हाइलाइट करने के लिए प्रोटीन डायट लेते हैं। यह डायट यदि सीमित मात्रा में ली जाए तो कोई दिक्कत नहीं होती है। लेकिन अगर आप इसकी ओवर डोज लेंगे तो पाचन खराब होने से लेकर पैरों में दर्द होने तक कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों का सामना आपको करना पड़ सकता है।

प्रोटीन शेक लेते समय रखें ध्यान
-यदि आप अपने ट्रेनर की देखरेख में प्रोटीन डायट ले रहे हैं, तब तो वे आपको यह बात बता ही देंगे कि आपको अपने खाने-पीने का ध्यान किस तरह रखना है। अगर उन्होंने ऐसा कुछ नहीं बताया है तो आप उन्हें जरूर बताएं कि अपनी दिनभर की डायट में आप क्या-क्या खाते हैं। ताकि आपके लिए प्रोटीन शेक की मात्रा को निर्धारित किया जा सके।

डायट में रखें इन बातों का ध्यान
-यदि आप हर दिन प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं तो ध्यान रखें कि अपने तीनों समय के भोजन में दाल ना खाएं। क्योंकि दालें भी प्रोटीन का बेहतर सोर्स होती हैं। एक समय के भोजन में भी दाल खाते समय सीमित मात्रा में इसका उपयोग करें। ऐसा नहीं होना चाहिए कि बॉडी बनाने के लिए आप खाने में सिर्फ और सिर्फ दाल ही खा रहे हैं।