नई दिल्ली में स्थित राष्ट्रपति भवन परिसर का प्रसिद्ध मुगल गार्डन (Mughal Garden) अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. मुगल गार्डन 13 फरवरी से आम जतना के लिए खोला जा रहा है. लोग 13 फरवरी से 21 मार्च तक मुगल गार्डन की खूबसूरती का दीदार कर सकेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) 12 फरवरी यानी आज राष्ट्रपति भवन के वार्षिक “उद्यानोत्सव” का उद्घाटन करेंगे.

कैसे मिलेगी एंट्री?

मुगल गार्डन खुलने के संबंध में राष्ट्रपति भवन सचिवालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार, मुगल गार्डन का दीदार करने के लिए पर्यटकों को इस बार एडवांस में ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी. बुकिंग कराने के लिए लोग राष्ट्रपति सचिवालय की साइट पर जाकर एडवांस बुकिंग करा सकते हैं. एक मोबाइल नंबर से केवल एक ही बुकिंग होगी. बुकिंग कराने वालों को अपना पहचान पत्र (ID) साथ लेकर जाना होगा.

कब तक खुला रहेगा मुगल गार्डन?

आधिकारिक सूचना के अनुसार, मुगल गार्डन 13 फरवरी से 21 मार्च 2021 तक आम जनता के लिए खुला रहेगा. इस दौरान साफ-सफाई के लिए इसे सरकारी छुट्टियों के अलावा सोमवार को बंद रखा जाएगा. प्रत्येक दिन मुगल गार्डन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेगा.

कोरोनावायरस के चलते पर्यटकों को अलग-अलग स्लॉट में एंट्री दी जाएगी. एक स्लॉट में सिर्फ 100 लोग ही जा सकेंगे. फेस मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना सभी के लिए अनिवार्य होगा.