आलू एक सब्जी के रूप में काफी फेमस है। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि आलू से विभिन्न तरह के पकवान ही नहीं बनाए जा सकते हैं बल्कि इससे इससे स्किन को भी हेल्दी बनाया जा सकता है। आलू में अधिक मात्रा में विटामिन सी, बी 1, बी 3 और बी 6 के साथ-साथ खनिज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। जो आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

सनटैन हटाने के लिए आलू का फेस पैक

उबले हुए आलू को मैश कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू के रस  डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगा लें। आप चाहे तो इसे हाथों और पैरों में भी लगा सकते हैं। अब इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। यह पैक सन टैन को हटाकर स्किन को चमकदार बनाने में मदद करेगा।  अच्छे रिजल्ट के लिए हर दूसरे दिन इसे इस्तेमाल करें।

पिगमेंटेशन के लिए आलू का फेस पैक

दो आलू के पीस को कद्दकस या फिर ग्राइंड करके इसका रस निकाल लें। अब इस रस में 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू और 1 चम्मच चावल का पाउडर मिलाएं। अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट बनाने के बाद साफ चेहरे पर लगा लें। करीब 20-25 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेसपैक पिंगमेटेशन को हटाने के अलावा  नैचुरल रूप से स्किन को ब्लीच करेगा। इसके साथ ही ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

डार्क स्पॉट के लिए आलू का फेस पैक
1 उबला हुई आलू को मैश कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें।। इसके बाद साफ पानी से धो लें। यह फेसपैक स्किन के पीएच लेवल  को संतुलित करने के साथ-साथ स्किन के रंग को हल्का करेगा। इसके साथ ही काले धब्बों को दूर करने में मदद करेगा। इस पैक को सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल करें।