Post Office में अगर आपका Savings Account है तो और अक्सर आप मिनिमम बैलेंस मेनटेन करना भूल जाते हैं तो आपके लिए राहत की खबर है.

नई दिल्ली: Post Office में अगर आपका Savings Account है तो और अक्सर आप मिनिमम बैलेंस मेनटेन करना भूल जाते हैं तो आपके लिए राहत की खबर है. सरकार ने पोस्ट ऑफिस बचत खातों पर मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगने वाला जुर्माना आधा कर दिया है.

मिनिमम बैलेंस पर जुर्माना हुआ आधा

वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक पोस्ट ऑफिस बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस बरकरार न रखने पर अब 50 रुपये (GST के साथ) का जुर्माना लगेगा, पहले ये जुर्माना 100 रुपये था. यह पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट स्कीम 2019 के नियमों में बदलाव के तहत किया गया.

कितना मिनिमम बैलेंस जरूरी

नियमों के मुताबिक पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट्स में खाताधारक को 500 रुपये का मिनिमम बैलेंस बनाए रखना जरूरी है. अगर न्यूनतम बैलेंस 500 रुपये से कम हो जाए और वित्त वर्ष के खत्म होने से पहले 500 रुपये नहीं हों तो खाताधारक पर जुर्माना लगाया जाता है. अभी तक ये जुर्माना 100 रुपये था, जिसे घटा कर 50 रुपये कर दिया गया है.

ऐसे बंद हो जाएगा खाता

अगर आपके खाते से मेनटेनेंस फीस काटने से बैलेंस जीरो हो गया तो पोस्ट ऑफिस खाता अपने आप ही बंद हो जाएगा. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस न रखा जाए तो ब्याज का भुगतान भी नहीं किया जाएगा. आपको बता दें कि मिनिमम बैलेंस का नियम साइलेंट खातों पर भी लागू होता है. साइलेंट खाते वो होते हैं जिनमें तीन लगातार वित्तीय वर्षों में कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है. मतलब न तो पैसा जमा किया गया और न ही निकाला गया.

मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं करने पर जुर्माना के अलावा भी कई तरह के शुल्क लगते हैं. सेविंग्स अकाउंट में एक महीने में चार बार तक कैश निकालना फ्री होता है. इसके बाद हर निकासी पर कुल राशि का 0.50 परसेंट या 25 रुपया शुल्क लिया जाता है. ये शुल्क सिर्फ निकासी पर लगता है, जमा करने पर कोई शुल्क नहीं लगता है. बेसिक बचत खाते के अलावा अगर आपके पास बचत खाता या चालू खाता है तो आप बिना अतिरिक्त शुल्क के हर महीने 25,000 रुपये तक निकाल सकते हैं. उसके बाद हर बार निकाली गई कुल राशि का 0.50 परसेंट या न्यूनतम 25 रुपये शुल्क आपसे लिया जाएगा.

पैसे जमा करने पर भी जुर्माना 

अगर आप महीने में 10,000 रुपये तक का कैश डिपॉजिट करते हैं, तो कोई चार्ज नहीं लगता. कैश जमा करने की लिमिट के बाद पैसे जमा करने पर हर ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये का चार्ज लिया जाता है. मिनी स्टेटमेंट पाने के लिए भी आपको कम से कम 1 रुपये और अधिकतम 20 रुपये का चार्ज देन होता है.