देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन और ऑक्सीजन संबंधी उपकरणों की आपूर्ति बढ़ाने के उपायों पर चर्चा के लिए एक हाईलेवल बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में फैसला लिया गया कि ऑक्सीजन और ऑक्सीजन संबंधी उपकरणों पर से मूल सीमा शुल्क और स्वास्थ्य उपकर हटाया जाएगा.

बैठक में पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के साथ-साथ अस्पतालों और अस्पतालों में मरीजों की देखभाल के लिए आवश्यक उपकरणों की तत्काल आवश्यकता है. बैठक के बाद केंद्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि सरकार ने कोविड-19 टीकों के आयात पर लगने वाले मूल सीमा शुल्क को तत्काल प्रभाव से हटाने का फैसला किया है. यह निर्णय अगले तीन महीने तक प्रभावी रहेगा.

केंद्र सरकार ने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार के लिए पिछले कुछ दिनों में कई कदम उठाए गए हैं. बैटक में पीएम ने सभी मंत्रालयों और विभागों को ऑक्सीजन और चिकित्सा आपूर्ति की उपलब्धता के लिए तालमेल के सात काम करने पर जोर दिया.

इसके अलावा बैठक में पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि राजस्व विभाग इस बात को सुनिश्चि करे कि ऑक्सीजन और इलाज से जुड़े उपकरणों का निर्बाध और त्वरित कस्टम क्लीयरेंस हो.

देश में आए आज करीब साढ़े 3 लाख नए मामले

आपको बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के तीन लाख 46 हजार 786 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में सबसे ज्यादा हैं. वहीं, दो हजार 624 लोगों की मौत हुई है. देश में अब एक्टिव केस बढ़कर 25 लाख 52 हजार 940 हो गए हैं. हालांकि कल दो लाख 19 हजार 838 लोग ठीक भी हुए हैं. जानिए ताजा स्थिति कैसी है.

कुल मामले- एक करोड़ 66 लाख 10 हजार 451कुल मौत- एक लाख 89 हजार 544 कुल डिस्चार्ज- एक करोड़ 38 लाख 67 हजार 997कुल टीकाकरण- 13 करोड़ 83 लाख 79 हजार 832

.