फल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हं। यह आपको कई रोगों से दूर रखने के साथ-साथ अपनी स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ये लो कैलोरी फूट आपके पाचन तंत्र को ठीक रकने के साथ-साथ कब्ज, वजन कम करने के साथ-साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। सेहत के साथ-साथ यह ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। सप्ताह में कम से कम 1 बार इसे चेहरे पर लगाने से बेदाग निखरी स्किन पा सकते हैं। इसके साथ ही पिंपल, झाईयां, झुर्रियां, पिंगमेंट जसी समस्याएं भी कोसों दूर रहेगी। जानिए पपीता आपकी स्किन के लिए कैसे है फायदेमंद।

  • ड्राई स्किन का कालापन दूर करने में पपीता बहुत कारगर है। पपीता त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है। पपीते में बहुत अधिक विटामिन ‘ए ’होता है जो डेड स्किन को हटाने के साथ-साथ कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है।
  • मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए पपीते से अच्छा कोई घरेलू उपाय नहीं है। अगर आप पिंपल से बहुत ही ज्यादा परेशान हैं तो कच्चे पपीते को ब्लेंड करके चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें। मुंहासों का आना कम होता है और मुंहासों के निशान भी दूर होते हैं।
  • पपीता स्किन को चिकना करने में भी करता है। अगर आप फटी एड़ियों से परेशान हैं तो इसका पेस्ट पैरों पर लगाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।
  • सिर्फ पपीता ही नहीं बल्कि पपीते के छिलके का भी ब्यूटी ट्रीटमेंट में इस्तेमाल किया जा रहा है। पपीते का छिलका त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। त्वचा, हाथ और पैरों के काले भागों पर पपीते का उपयोग करने के कई लाभ हैं।
  • पपीता स्किन को अंदर से लेकर बाहर तक मॉइस्चराइज़ करता है। इसके साथ ही स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है।
  • अगर आप झुर्रियों से काफी परेशान रहते हैं तो पपीता का फेसपैक आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए अपने चेहरे पर पपीता, बादाम, शहद, दूध, एलोवेरा आदि को ग्राइंड करके लगाएं। 20-25 मिनट लगाने के साथ साफ पानी से धो लें।
  • ट्राई स्किन से परेशान हैं तो  पपीता बहुत फायदेमंद है। इसके लिए पपीता में शहद मिलाकर स्किन पर लगाएं।
  • पपीता त्वचा की नमी को बहाल करता है। मीठे पके पपीते में विटामिन ए और एंजाइम पपेन होता है जो त्वचा को ड्राई होने से रोकता है। इसके साथ ही पपीता स्किन को प्रोटीन भी प्रदान करका है।
  • पपीता के न केवल स्किन के लिए बल्कि बालों के लिए भी कई फायदे है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए पपीते का रस लगाने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा पपीता बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करता है। साथ ही बालों की चमक को बढ़ाता है।

एक पका पपीता खनिज, विटामिन और एंजाइम से भरपूर होता है। जो बालों पर नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। बालों को चमकदार और चिकना बनाता है। बालों के साथ-साथ त्वचा की ड्राईनेस को भी खत्म करता है।