Oppo F19 Pro Review: ये स्मार्टफोन स्लीक है, हल्का है और प्रीमियम लगता है. लुक और फील के अलावा इस फोन का परफॉर्मेंस और कैमरा कैसा है? इस रिव्यू में हम इस फोन के हर पहलूओं के बारे में बात करेंगे.

Oppo ने हाल ही में भारतीय मार्केट में Oppo F19 Pro लॉन्च किया है. ये स्मार्टफोन भारत में लगभग 21 से 22 हजार रुपये तक में खरीदा जा सकता है. मैने इस फोन का सिल्वर कलर वेरिएंट रिव्यू किया. आइए समझते हैं ये स्मार्टफोन हिट है या फ्लॉप.

21 हजार रुपये के सेग्मेंट में इन दिनों स्मार्टफोन्स में काफी कुछ मिल रहा है. उदाहरण के तौर पर अच्छी क्वॉलिटी का कैमरा, फास्ट प्रोसेसर, बेहतर डिस्प्ले और सॉफ्टवेयर. इसलिए Oppo F19 Pro कॉम्पटीशन टफ है.

Oppo F19 Pro  —  डिजाइन – लुक एंड फील

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में ये स्मार्टफोन शानदार है. फोन का बैक पैनल मेटल तो नहीं है, लेकिन ये आपको मेटल फील जरूर कराता है. फोन स्लिपरी नहीं है, होल्ड करने में ग्रिप अच्छा बनता है.

बैक पैनल फिंगरप्रिंट मैग्नेट भी नहीं है, इस वजह से गंदा भी होता है. आप इसे बिना कवर के भी यूज कर सकते हैं. क्योंकि इस फोन को यूज करने का असली मजा बिना कवर के ही है. बैक पैनल पर एक टेक्स्चर है जो हाथों में फील होगा.

ये फोन प्रीमियम लगता है और जितनी इसकी कीमत उस लिहाज से इसे जस्टिफाई करता है. लेकिन सिर्फ प्रीमियम लुक से ही कोई फोन अच्छा नहीं हो जाता. इसलिए अब जानते हैं इसके दूसरे पहलूओं के बारे में…

Oppo F19 Pro में 6.4 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है जो AMOLED है. बुरी बात ये है कि इसमें हाई रिफ्रेश रेट नहीं दिया गया है. आम तौर पर इससे कम कीमत वाले स्मार्टफोन्स में भी अब हाई रिफ्रेश रेट दिया जा रहा है.
हाई रिफ्रेश रेट की वजह से फोन फास्ट फील होता है. अगर हाई रिफ्रेश रेट वाला फोन चाहते हैं तो जाहिर ये आपके लिए नहीं है.

डिस्प्ले ब्राइट है और इनडोर में अच्छा परफॉर्म करती है. कंटेंट अच्छे दिखते हैं. वीडियो देखना या फिर गेमिंग में ये ठीक है. डायरेक्ट सनलाइट में भी इसके डिस्प्ले ठीक ही परफॉर्म करती है.

अगर आप फोन में सीरीज या फिल्में ज्यादा देखते हैं और इयरफोन्स भी यूज नहीं करना चाहते हैं तो निराश होंगे. क्योंकि इसमें स्टीरियो स्पीकर्स नहीं दिए गए हैं और ऑडियो क्वॉलिटी एवरेज मिलती है.

Oppo F19 Pro — परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर 

Oppo F19 Pro में MediTek Helio P95 चिपसेट दिया गया है. प्रोसेसर के मामले में भी कंपनी ने यहां कटौती की है. इस सेगमेंट में कंपनी और बेहतर प्रोसेसर दे सकती थी.

बहरहाल परफॉर्मेंस डीसेंट है और ज्यादा लैग नहीं मिलता है. डेली टास्क अच्छे से परफॉर्म कर लेता है, लेकिन हेवी यूजर्स हैं (हेवी ड्राइवर नहीं 😉 ) तो ये फोन थोड़ा सा स्लो हो जाता है.

ऐसा नहीं है कि आप इस स्मार्टफोन से गेमिंग नहीं कर सकते हैं. बड़े से बड़ा मोबाइल गेम इस पर चला लेंगे. लेकिन अगर कुछ ऐप्स साथ में खुले हैं तो फिर मामला खराब हो जाता है. गेमिंग के दौरान फ्रेम रेट में भी ड्रॉप देखने को मिलेगा.

रही सही कसर सॉफ्टवेयर पूरा कर देता है. कंपनी को क्लीन मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की तरफ जाना चाहिए. हालांकि ये पर्सनल च्वाइस है. इस फोन में Android 11 बेस्ड Color OS 11.1 दिया गया है.

फोन में ढेर सारे ऐप्स पहले से ही इंस्टॉल्ड मिलते हैं जिन्हें ब्लोटवेयर भी कह सकते हैं. कई लोगों को ये पसंद होते हैं तो कई लोगों को बिल्कुल रास नहीं आते हैं. प्री लोडेड ऐप्स में फेसबुक, फ्लिपकार्ट, स्नैपचैट और ओपो के सॉफ्टवेयर्स दिए गए हैं.

खराब बात ये है कि इनमें से कुछ ऐप्स आपसे हटेंगे ही नहीं. कंपनियों को ऐसा नहीं करना चाहिए. यूजर्स को ये च्वाइस मिलनी चाहिए की वो कौन से ऐप्स अपने फोन में रखें ये न रखें.

बहरहाल ओपो का ये मोबाइल ओएस मल्टी टास्किंग के हिसाब से अच्छा है. क्योंकि इसके लिए इसमें डेडिकेटेड फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलाव ये फोन में कई टूल्स हैं जो डेली यूज में आपके काम आएंगे.

Oppo F19 Pro – कैमरा परफॉर्मेंस 

Oppo F19 Pro में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 48 मेगापिक्सल का है. 8 मेगापिक्सल का एक वाइड एंगल लेंस है, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है और 2 मेगापिक्सल  का मोनोक्रोम लेंस है. सेल्फी के लिए इसमें आपको 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल जाता है.

Oppo F19 Pro से आप आउटडोर में अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. यहां आप निराश नहीं होंगे. कलर्स भी वाइब्रेंट मिलेंगे और फोटोज में डीटेल्स भी भरपूर मिलेगा.

दिक्कत इनडोर में आती है जहां रौशनी कम होती है. यहां ये कैमरा एक हद फेल है, क्योंकि अच्छी तस्वीरें क्लिक नहीं होती हैं. हालांकि नाइट मोड में ये फोन काफी अच्छा काम करता है.

वाइड एंगल लेंस की बात करें तो ये नाम के लिए ही है. इस सेग्मेंट के दूसरे फोन की तरह यहां भी आपको वाइड एंगल में डीटेल्स तो मिलेंगे यानी वाइड एरिया कवरेज मिलेगा, लेकिन अच्छी क्वॉलिटी नहीं मिलेगी.

कैमरा ऐप में कई सारे फीचर्स दिए गए हैं जिनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी ऑप्शन है. इससे बैकग्राउंड ब्लर करके वीडियो बना सकते हैं. लेकिन ये भी उतना अच्छा नहीं आता है.

मैक्रो लेंस अच्छा काम करता है. हालांकि फोकस सेट करने में थोड़ी मुश्किल होगी, लेकिन रिजल्ट अच्छा मिलता है. चीजें काफी क्लियर दिखती हैं. ओवरऑल इसका कैमरा परफॉर्मेंस ऐवरेज से कुछ बेहतर है. लेकिन इस कीमत पर इस फोन का कैमरा और भी अच्छा हो सकता था.

Oppo F19 Pro – बैटरी बैकअप 

Oppo F19 Pro में 4,310 mAh की बैटरी दी गई है.  इसके साथ 30W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी मिलता है. फुल चार्ज करने में एक घंटे से ज्यादा का समय लग जाता है.

ऐवरेज यूज में ये फोन एक दिन का बैकअप आराम से देगा. मिक्स्ड यूज में भी पूरे दिन चला सकते हैं. हालांकि ज्यादा गेमिंग करते हैं और वीडियोज देखते हैं तो एक दिन का बैकअप नहीं मिलेगा.

Oppo F19 Pro — बॉटम लाइन 

Oppo F19 Pro प्रीमियम लुकिंग स्मार्टफोन है. इसका सिल्वर कलर इसे क्राउड से अलग करता है. लुक एंड फील शानदार है. परफॉर्मेंस ठीक ठाक है, सॉफ्टवेयर पर काम किया जाना चाहिए और कैमरा ऐवरेज से थोड़ा उपर है. हाई रिफ्रेश रेट का न होना, पावरफुल प्रोसेसर का न  होना इसे इस सेग्टमेंट में थोड़ा हल्का बनाता है.