OnePlus 9 Pro Review: वन प्लस का नया फ्लैगशिप इस सेग्मेंट में क्या नंबर-1 बन पाएगा? क्या Hasselblad के साथ की गई पार्टनर्शिप OnePlus के लिए फायेदमंद है?

OnePlus ने इस हाल ही में टोटल तीन नए स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं. OnePlus 9, OnePlus 9 Pro और OnePlus 9R. इनमें से OnePlus 9R सिर्फ भारतीय मार्केट के लिए लॉन्च किया गया है.

फिलहाल हम OnePlus 9 Pro की बात करेंगे, क्योंकि ये कंपनी का इस साल का फ्लैगशिप है. पिछले कुछ समय से मैं OnePlus 9 Pro यूज कर रहा हूं और अब आपको इस फोन की खूबियों और कमियों के बारे में इस रिव्यू में बताउंगा.

OnePlus 9 Pro प्रीमियम स्मार्टफोन है. बिल्ड क्वॉलिटी टॉप नॉच है. डिजाइन भी अच्छा है, लेकिन इसे क्रांतिकारी नहीं कहा जा सकता है. फोन ज्यादा पतला नहीं है और न ही ज्यादा मोटा है. फोन का वजन भी ठीक ठाक है.

OnePlus 9 Pro में कर्व्ड बैक दिया गया है और स्क्रीन भी थोड़ी कर्व्ड है. फोन होल्ड करने में ग्रिप अच्छा रहता है और ये पॉकेट में भी ज्यादा भारी नहीं लगता है.

OnePlus 9 Pro – डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी 

रिव्यू के लिए मुझे Morning Mist कलर वेरिेएंट मिला है. इसके अलावा दूसरे कलर्स भी पेश किए घए हैं. मिस्ट मॉर्निंग दरअसल सिल्वर है और यहां ग्लॉसी फिनिश दिया गया है.

फोन के रियर पैनल में आपक मिरर की तरह अपना चेहरा आसानी से देख सकेंगे. रियर पैनल फिंगरप्रिंट मैग्नेट भी है यानी आपके फिंगरप्रिंट्स से रियर पैनल गंदा हो जाएगा.

फ्रेम स्टील का है और इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि फ्रंट के साथ बेहतरीन तरीके से मर्ज करता है. फोन के बॉटम में दो स्पीकर ग्रिल हैं और यूएसबी टाइप सी पोर्ट है.

राइट साइड में वॉल्यूम रॉकर कीज हैं और यहां फोन को साइलेंट करने के लिए डेडिकेटेड स्लाइडर दिया गया है. फोन में हेडफोन जैक नहीं है.

कैमरा मॉड्यूल हल्का उभरा है और ये चौकोर है. यहां Hasselblad की ब्रांडिंग मिलती है और सेंटर में OnePlus का लोगो है.

कुल मिला कर बात ये है कि OnePlus 9 Pro लुक एंड फील के मामले में टॉप नॉच है. होल्ड करने पर आपको इतना तो फील होगा कि आप 69,999 रुपये का फोन यूज कर रहे हैं.

OnePlus 9 Pro: डिस्प्ले 

OnePlus 9 Pro में 6.7 इंच की AMOLED कर्व्ड डिस्प्ले दी गई है. ऐस्पेक्ट रेश्यो 20.1:9 का है. यानी आपको सिर्फ ऊपर और नीचे ही पतले बेजल्स देखने को मिलेंगे.

OnePlus 9 Pro की स्क्रीन आपको 1,300 निट्स की पीक ब्राइटनेस देती है और इसका रेज्योलुशन 1440X2316 है. डिस्प्ले HDR 10+ सपोर्ट करती है.

यहां आपको 120Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट है. अच्छी बात ये है कि इसमें LTPO पैनल का यूज किया गया है. इसका फायदा ये है कि डिस्प्ले यूज कैसे कर रहे हैं इस आधार पर ये खुद से रिफ्रेश रेट ऐडजस्ट कर लेता है.

उदाहरण के तौर पर अगर आप OnePlus 9 Pro में कुछ पढ़ रहे हैं, कोई पीडीएफ ओपन है. ऐसी स्थिति में 1Hz तक रिफ्रेश रेट चला जाएगा जिससे बैटरी की बचत होगी. ऐसे ही अगर कोई गेम खेल कर रहे हैं तो ये 120Hz हो जाएगी.

रियल लाइफ में इसका ज्यादा असर देखने को नहीं मिलता, लेकिन बैटरी पर असर जरूर पड़ता है ये मैने नोटिस किया है. ये कंपनी की तरफ से एक अच्छी पहल है.

ओवरऑल डिस्प्ले शानदार है, बेजल्स न के बराबर हैं, कटआउट यानी नॉच भी छोटा है. कलर्स अच्छे दिखते हैं, ब्राइटनेस काफी है. व्यूइंग एंगल भी शानदार है और डिस्प्ले डायरेक्ट सनलाइट यानी आउटडोर में भी अच्छा परफॉर्म करती है.

इससे आपको ये अंदाजा लग ही गया होगा कि कंपनी ने कम से कम डिस्प्ले को लेकर इस फोन में कोई कसर नहीं छोड़ी है. चाहे किसी तरह का कॉन्टेंट हो, इस फोन की डिस्प्ले आपको निराश नहीं करेगी.

OnePlus 9 Pro: कैमरा परफॉर्मेंस — क्या काम करेगा Hasselblad फैक्टर? 

OnePlus 9 सीरीज के लॉन्च इवेंट के दौरान कम से कम आधे घंटे तक कंपनी ने OnePlus 9 Pro के कैमरे की बारे में बताया था. कंपनी ने इसके लिए आइकॉनिक कंपनी Hasselblad के साथ पार्टर्शिप की है जो अगले कुछ सालों तक जारी रहेगी.

OnePlus 9 Pro में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है. कंपनी ने यहां SONY IMX789 सेंसर यूज किया है. फोन में टोटल चार कैमरे हैं और इनमें दो लेंस तो काफी बड़े हैं.

f/1.8 का अपर्चर है जो शानदार है. ये तस्वीरें बेहतरीन क्लिक करता है, लेकिन जिस तरह से Hasselblad को लेकर कंपनी ने बड़ी-बड़ी बाते की थीं, ऐसा नहीं है.

Hasselblad फैक्टर दिखता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि ये बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन है. बताते हैं कैसे…

इस फोन का प्राइमरी लेंस तो जबरदस्त है ही, साथ ही इसमें 50 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस दिया गया है. यहां SONY IMX766 सेंसर यूज किया गया है.

आम तौर पर कंपनियां प्रामरी लेंस तो शानदार लगाती हैं. लेकिन अल्ट्रा वाइड में फीकी पड़ जाती हैं. OnePlus 9 Pro के साथ ऐसा नहीं है.

वाइड एंगल लेंस से क्लिक की गई तस्वीरें भी लगभग उतनी ही अच्छी होती हैं जितना प्राइमरी कैमरे से ली गई होती हैं. वाइड एंगल फोटोज में भी आपको डीटेल्स काफी मिलेंगे.

वाइड एंगल के अलावा इसमें 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस दिया गया है. ये लेंस कुछ खास नहीं है, क्योंकि पिछले साल भी इसी लेंस को हमने OnePlus 8 Pro में भी देखा है.

टेलीफोटो लेंस उतना शानदार नहीं है. इससे क्लिक की गई तस्वीरों में डीटेल्स की कमी महसूस करेंगे और भारी मात्रा में ग्रेन्स भी मिल जाएगा. टेलीफोटो लेंस का यूज आम तौर पर कम ही होता है, लेकिन फिर भी इस फोन से और बेहतर टेलीफोटो लेंस की उम्मीद की जा सकती है. क्योंकि किसी स्मार्टफोन के कैमरे को तब तक फुल मार्क्स नहीं मिल सकते हैं, जबतक उसमें दिया गया हर लेंस लगभग परफेक्ट हो. जवाब मिल गया होगा आपको.

अब बात करें लास्ट लेंस की जो मोनोक्रोम है. ये 2 मेगापिक्सल का है. मोनोक्रोम का काम दरअसल ब्लैक एंड व्हाइट फोटॉग्रफी में पड़ता है. एक आम यूजर के लिए इसका उतना महत्व नहीं रहता. हालांकि अगर आपकी दिलचस्पी कुछ अलग तरह की तस्वीरों में है तो ये आपके लिए अच्छा है.

OnePlus 9 Pro का नाइट मोड मुझे पसंद आया. कम रौशनी में भी इससे अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. इनडोर में भी फोन का कैमरा जबरदस्त काम करता है.

फोन का सेल्फी कैमरा 16 मेगापिक्सल का है. सेल्फी में हमारी खास दिलचस्पी नहीं है, इस वजह से इसे टेस्ट अच्छे से नहीं कर पाया है. लेकिन इतना जरूर है कि इससे सेल्फी अच्छी आती है. फोटोज में क्लैरिटी होती है जितना एक सेल्फी से उम्मीद करते हैं.

OnePlus 9 Pro – परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर 

OnePlus परफॉर्मेंस और बेहतरीन सॉफ्टवेयर के लिए जाना जाता है. ये फ्लैगशिप भी कंपनी के दावों पर खरा उतरता है.

हार्डवेयर टॉप नॉच हैं. इसमें Snapdragon 888 फ्लैगशिप प्रोसेसर है, 12GB तक LPDDR5 रैम है और वर्चुअल मेमोरी का भी ऑप्शन है. वर्चुअल रैम के बारे में जानने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. 

OnePlus 9 Pro के परफॉर्मेंस में किसी तरह की कमी महसूस नहीं होती है. फोन काफी फास्ट है, स्मूद है, या यों कहें कि ये मक्खन की तरह काम करता है. हालांकि गेमिंग के दौरान फोन ओवरहीट होता है. कंपनी ने कहा है कि अपडेट के जरिए इसे ठीक कर लिया जाएगा. अगर ठीक न किया गया तो दिक्कत वाली बात है.

गेमिंग, वीडियो देखने से लेकर हर तरह के टास्क अच्छे से हैंडल होते हैं. स्क्रीन टॉप नॉच होने की वजह से OTT प्लैटफॉर्म के कॉन्टेंट भी देखने में मजा आएगा. ऑडियो क्वॉलिटी भी इस फोन की अच्छी है.

सॉफ्टवेयर की बात करें को इसमें Android 11 बेस्ड कंपनी का कस्टम Oxygen OS दिया गया है. मुझे OnePlus का Oxygen OS काफी पहले से पसंद है. स्टॉक एंड्रॉयड का भी टच मिल जाता है और ज्यादा मुश्किल भी नहीं है. इस ओएस में कई फीचर्स हैं जो काफी काम के हैं.

nePlus 9 Pro Review: बैटरी बैकअप 

OnePlus 9 Pro में 4,500mAh की बैटरी मिलती है. एक लाइन में इसकी बैटरी की कहानी बाएं तो कुछ ऐसा होगा.. रॉकेट की स्पीड में बैटरी चार्ज होती है, उनती तेजी से ये ड्रेन होती है.

बहरहाल, इस फोन के साथ आपको 65W का फास्ट चार्जर मिलता है. इतना ही नहीं ये फोन 50W वायरलेस चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है. OnePlus के वायरलेस चार्जर से मैने इसे चार्ज किया तो लगभग 40-45 मिनट में ये फुल चार्ज हो जाता है.

बॉक्स में दिए गए चार्जर से आप इस फोन को 35 मिनट में फुल चार्ज कर सकते हैं. वायर्ड या वायरलेस दोनों ही चार्चिंग काफी फास्ट हैं और यहां कंपनी ने अच्छा काम किया है.

मिक्स्ड यूज में ये फोन पूरे दिन का बैकअप देगा. हेवी यूज करेंगे तो शाम तक चार्ज करने की जरूरत होगी. हालांकि ऑलवेज ऑन डिस्प्ले ऑफ करके थोड़ी बैटरी बचा सकते हैं.

OnePlus 9 Pro Review: बॉटम लाइन 

OnePlus 9 Pro एक महंगा स्मार्टफोन है. कंपनी ने इस कीमत के लिहाज से इसमें सबकुछ डाला है. डिजाइन क्रांतिकारी नहीं है. बिल्ड क्वॉलिटी सॉलिड है, देखने में फोन बेहद प्रीमियम लगता है.

डिस्प्ले फर्स्ट क्लास है, यूज करने में मजा आएगा. कैमरा शानदार है, लेकिन बेस्ट नहीं है. परफॉर्मेंस में इसे फुल मार्क्स मिलेंगे, लेकिन बैटरी बैकअप मे नहीं. ओवरऑल ये एक शानदार स्मार्टफोन है. अगर आप OnePlus इकोसिस्टम में एंट्री करना चाहते हैं तो ये आपके लिए अच्छा रहेगा.

ट्रेंडिंग न्यूज़ इंडिया की रेटिंग – 8.5/10