बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना की मतगणना राज्‍य के 38 जिलों के 55 केंद्रों पर मंगलवार को सुबह आठ बजे शुरू हो चुकी है। इसमें विधानसभा की 243 सीटों के रूझान सुबह 8:30 बजे के पहले से ही मिलने लगे थे, लेकिन परिणाम अपराह्न तीन बजे के बाद ही आने की उम्‍मीद है। मंगलवार को वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के उपचुनाव की मतगणना भी होगी। राजधानी पटना की बात करें तो यहां के फतुहा व बख्तियारपुर के परिणाम सबसे पहले आएंगे।

चुनाव आयोग के अनुसार सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हो चुकी है। सबसे पहले बैलेट पेपर से किए गए मतदान की गणना की गई। फिर ईवीएम से दिए वोटों की गणना की शुरु हुई। माना जा रहा है कि ईवीएम से एक राउंड की मतगणना में 15 से 20 मिनट का वक्‍त लग जाएगा।

इस बार चार से छह घंटे का अधिक लगेगा वक्‍त
कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए अधिकतम एक हजार मतदाता पर एक मतदान केंद्र की व्यवस्था की गयी थी। मतदान केंद्र बढ़ने के कारण ईवीएम भी बढ़ गए हैं। राज्य में 1.06 लाख मतदान केंद्रों को देखते हुए गत चुनावों की मतगणना की अपेक्षा इस बार मतगणना में अधिक वक्त लगना तय है। पहले जहां 12 घंटे में मतगणना हो जाती थी, इस बार चार से छह घंटे अधिक लग सकते हैं। मतदान कर्मियों को सुबह छह बजे तक मतगणना केंद्र पर पहुंचने को कहा गया है।

मतगणना केंद्र के एक हॉल में केवल सात टेबल

कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतगणना के दौरान भी ऐहतियात बरती जाएगी। मतगणना केंद्र पर शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा। इसके लिए पहले के 14 टेबल के बदले इस बार एक हॉल में सात टेबल ही लगाए जाएंगे।

मतगणना केंद्रों पर निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी तथा माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की गई है।

कुछ बड़े जिलों में दो या अधिक मतगणना केंद्र

मोतिहारी, केसरिया, कल्याणपुर, पिपरा, चिरैया और ढाका विधानसभा चुनाव 2020 परिणाम।

मतगणना की प्रक्रिया को जल्‍दी पूरा करने के लिए कुछ बड़े जिलों में दो या अधिक मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव आयोग के अनुसार पूर्वी चंपारण, बेगूसराय एवं सीवान में तीन-तीन, मधुबनी, पूर्णिया, दरभंगा, गोपालगंज, भागलपुर, बांका, नालंदा व नवादा में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

सबसे पहले आएंगे फतुहा व बख्तियारपुर के रिजल्‍ट
पटना की बात करें तो फतुहा और बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्रों के चुनाव परिणाम सबसे पहले आने की उम्‍मीद है। ऐसा इसलिनए कि इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों की संख्या अन्य की अपेक्षा कम है। ऐसे में वहां मतगणना की प्रक्रिया जल्‍दी पूरी हो जाएगी। हालांकि, बांकीपुर, दीघा व कुम्हरार विधानसभा क्षेत्रों के परिणाम आने में विलंब होने की संभवना है। पटना सभी 14 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना केंद्र एएन कॉलेज में बनाया गया है