“रु .1,000 करोड़ की संसद की रक्षा कौन करेगा?” कमल हासन ने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी से पूछा।
2021 के तमिलनाडु विधानसभा चुनावों के लिए अपनी दो साल पुरानी पार्टी के अभियान की शुरुआत करने के कुछ घंटे पहले, तमिल फिल्म स्टार-राजनीतिज्ञ कमल हासन ने नई संसद परियोजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया, जिसके लिए उन्होंने हाल ही में आधारशिला रखी थी।
दिग्गज अभिनेता और मक्कल नीडि मैम (एमएनएम) के संस्थापक ने रविवार को पूछा कि उस समय इतने बड़े वित्तीय भोग की क्या बात थी जब देश की अर्थव्यवस्था गंभीर रूप से अशांत थी।

“जब भारत का आधा हिस्सा कोरोनोवायरस की वजह से आजीविका खो रहा है, तब 1,000 करोड़ की नई संसद क्यों बन रही है। जब हजारों लोगों की मृत्यु चीन की महान दीवार के रूप में हो रही थी, तो शासकों ने कहा कि यह लोगों की रक्षा करना है। आप किसकी रक्षा कर रहे हैं। 1,1,000 करोड़ रुपये की संसद? कृपया मेरे माननीय निर्वाचित पीएम को जवाब दें, “श्री हासन ने शनिवार को ट्वीट किया।

10 दिसंबर को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी के सेंट्रल विस्टा को पुनर्जीवित करने के लिए building 20,000 करोड़ की परियोजना का केंद्रबिंदु बनने के लिए, नई संसद भवन के लिए दिल्ली के केंद्र में एक ज़मीन तोड़ने का कार्य किया।

हालांकि, सर्वोच्च न्यायालय द्वारा परियोजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के बाद भवन का निर्माण अभी शुरू नहीं हो सकता है। पिछले हफ्ते इसने सरकार पर आरोप लगाया कि वह शीर्ष अदालत के फैसले से पहले परियोजना के साथ “आक्रामक तरीके से आगे बढ़ रही है”।
परियोजना पर तमिल नेता का हमला मदुरई से अपने चुनाव अभियान के पहले चरण के शुभारंभ से कुछ घंटे पहले हुआ। मई 2021 में राज्य के चुनाव होने वाले हैं, श्री हासन के खुद इस बार चुनाव लड़ने की संभावना है, जिससे भ्रष्टाचार, नौकरी, गाँव का विकास हो रहा है, और पीने का पानी उनके MNM के प्रमुख तख्तों पर है। 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी ने लगभग 4 फीसदी वोट हासिल किए।

सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के साथ गठबंधन करने वाली प्रधान मंत्री मोदी की भाजपा एक ऐसे राज्य में अपने पदचिह्न का विस्तार करना चाहती है जो अब तक बड़े पैमाने पर मायावी बनी हुई है। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले, पार्टी ने तमिल फिल्म स्टार खुशबू सुंदर जैसे शीर्ष नेताओं को चुना है और वेत्री वेल यात्रा की तरह भावनात्मक रैलियों का आयोजन करने की कोशिश कर रही है।

अपनी खुद की पार्टी की प्राथमिकताओं के बारे में बोलते हुए, श्री हासन ने आज कहा: “तमिलनाडु पतित बना हुआ है। हम इसे सही साबित करेंगे। हम सरकार के मानदंडों का पालन करते हुए अपने अभियान की शुरुआत कर रहे हैं।”