प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते नई शिक्षा नीति का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति का उद्देश्य हमारे बच्चों को उनकी जड़ों से जोड़े रखकर उनमें ग्लोबल सिटीजन (वैश्विक नागरिक) बनने की क्षमता पैदा करेगी। नई शिक्षा नीति उन्हें वैश्विक सिटीजन बनने की सामर्थ्य देगी। उन्होंने कहा कि देश के आगे बढ़ने में इनोवेशन व रिसर्च बेहद जरूरी है इसलिए नई शिक्षा नीति में  नेशनल रिसर्च फाउंडेशन का प्रावधान किया गया है। इससे कंपीटीविव वर्ल्ड में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। कोरोना काल में गांव में ऑनलाइन कक्षाओं को भी बल मिला है।सीमावर्ती इलाकों के युवाओं को एनसीसी में शामिल होकर स्किल सीखने का मौका मिलेगा
पीएम मोदी ने ऐलान किया कि अब नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) का विस्तार देश के सीमाई इलाकों में भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब एनसीसी का विस्तार देश के 173 सीमाई और तटीय जिलों तक सुनिश्चित किया जाएगा। ये जिले किसी न किसी देश की सीमा से जुड़े हुए हैं। इस अभियान के तहत करीब 1 लाख नए एनसीसी कैडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें भी करीब एक तिहाई बेटियों को ये स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में एक लाख नए एनसीसी के कैडेट तैयार किए जाएंगे। बॉर्डर एरिया के कैडेट को इंडियन आर्मी ट्रेनिंग देगी। तटीय क्षेत्रों के कैडेट्स को इंडियन नेवी ट्रेनिंग देगी और एयरबेस एरिया के कैडेट को एयर फोर्स ट्रेनिंग देगी। इससे सीमाई और तटीय इलाकों को आपदा से निपटने के लिए ट्रेंड मैनपावर मिलेगी। युवाओं को सशस्त्र सेनाओं में करियर बनाने के लिए जरूरी स्किल भी मिलेगी।पीएम मोदी के भाषण की अन्य अहम बातें
– प्रधानमंत्री ने आज से राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन शुरू किये जाने की घोषणा की, सभी भारतीयों को स्वास्थ्य पहचान पत्र मिलेगा। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र में नई क्रांति लेकर आये
– जो लोग भारत की संप्रभुता को चुनौती देते हैं, चाहे वह नियंत्रण रेखा पर हो या वास्तविक नियंत्रण रेखा पर, उन्हें उनकी ही भाषा में जवाब दिया गया है:
– अगले 1,000 दिन में लक्षद्वीप को भी हाई-स्पीड इंटरनेट वाले सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ा जायेगा।
– देश के 100 चुनिंदा शहरों में प्रदूषण को कम करने के लिए समग्र दृष्टिकोण के साथ एक विशेष अभियान पर भी काम किया जा रहा है।
– देश के 100 चुनिंदा शहरों में प्रदूषण को कम करने के लिए समग्र दृष्टिकोण के साथ एक विशेष अभियान पर भी काम किया जा रहा है।
– प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर में परिसीमन प्रक्रिया पूरी होने के बाद भारत वहां विधानसभा चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।
– हम सभी भारतीयों के लिये कम-से-कम समय में कोरोना वायरस का टीका लाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। देश में कोरोना वायरस के तीन टीके परीक्षण के विभिन्न चरण में हैं, वैज्ञानिकों से मंजूरी मिलने के साथ इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू हो जाएगा।
– हमने 1,000 दिनों में सभी 6,00,000 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का निर्णय किया है।
– जल जीवन मिशन के तहत एक लाख से अधिक परिवारों को पेयजल प्रदान किया जा रहा है।
– जल जीवन मिशन के तहत एक लाख से अधिक परिवारों को पेयजल प्रदान किया जा रहा है।
– भारत के लिये आत्म-निर्भर होना…आत्म-निर्भर कृषि क्षेत्र और आत्म निर्भर किसान… महत्वपूर्ण प्राथमिकता।
– भारत के लिये आत्म-निर्भर होना…आत्म-निर्भर कृषि क्षेत्र और आत्म निर्भर किसान… महत्वपूर्ण प्राथमिकता।
– हमें अलग-थलग होकर काम करने की व्यवस्था हटानी है और पूरे देश को मल्टी मॉडल संपर्क वाले बुनियादी ढांचे की ओर बढ़ना है।
– बुनियादी ढांचा क्षेत्र में नई क्रांति लाने के लिये विभिन्न क्षेत्रों की करीब 7,000 परियोजनाओं को चिह्नित किया गया है।