नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। 1 सितंबर से 7 सितंबर तक दुनिया भर में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है, जिसका खास मकसद लोगों को पोषण के प्रति जागरूक करना है। पोषक तत्व वह रसायन है, जिसकी आवश्यकता शरीर को समृद्ध करने के लिए जरूरी है। यह ऊत्तकों का निर्माण और उनकी मरम्मत करते हैं, यह शरीर को उष्मा और ऊर्जा प्रदान करते हैं, और यही ऊर्जा शरीर की सभी क्रियाओं को चलाने के लिए आवश्यक होती है।

शरीर को तंदुरुस्त और रोगों से मुक्त रखना हैं तो आपके लिए अच्छी डाइट लेना जरूरी है। अच्छी डाइट से मतलब ये नहीं कि आप तले हुए पकवान और जंग फूड का सेवन करें। अच्छी डाइट से मतलब है कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करें, जो पोषण तत्वों से भरपूर हो। आप जानते हैं कि आपकी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी का असर आपकी हाइट, बॉडी में कमजोरी और शारीरिक दुर्बलता के रूप में सामने आता है। जब आप अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, वसा और खनिज जैसे पोषक तत्वों को पर्याप्त मात्रा में नहीं लेते, तो शरीर में खून की कमी होने लगती है। ये परेशानी महिलाओं को ज्यादा होती है। पोषण आपके स्वस्थ जीवन की बुनियाद है।

पोषण तत्वों में असंतुलन के कारण कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आप अपनी संसकृति, परंपरा और मौसम के अनुसार घर का बना हुआ खाना खाते हैं, तो आप तंदुरुस्त रहेंगे। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह में हम आपको बताते हैं कि आप अपनी डाइट में क्या सब चीजें शामिल करें, जिससे आपको प्रर्याप्त पोषण मिल सके।

मौसमी सब्जियों और फलों को करें अपनी डाइट में शामिल

आप चाहते हैं कि आपकी डाइट पोषण तत्वों से भरपूर हो तो मौसमी सब्जियों और फ़लों का इस्तेमाल करें। सीजनल चीजें आपके शरीर में पोषण तत्वों की कमी को पूरा करती है।