हर साल 1 से 7 सितंबर के बीच नेशनल न्यूट्रिशन वीक (राष्ट्रीय पोषण सप्ताह) मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को उनकी हेल्थ के प्रति अवेयर करना है। मौजूदा दौर में कोविड-19 की काली छाया पड़ रही है। ऐसे समय में अच्छा आहार लेना एक बड़ी समस्या है। कई बार लोग स्वादिष्ट खाने के चक्कर में न्यूट्रिशन को इग्नोर कर देते हैं। कोविड-19 या अन्य बीमारियों की चपेट में आने का यह बड़ा कारण हो सकता है। कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन और विटामिन्स का ध्यान अपनी डाइट में जरूर रखें।

विटामिन डी और सी जरूर लें

विटामिन डी के लिए आप अंडा, मांस, मछली और साबुत अनाज खा सकते हैं इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन डी की मौजूदगी होती है। विटामिन सी ज्यादातर खट्टे फलों में पाया जाता है तो इसके लिए आप संतरा, नींबू, आंवला जैसी चीज़ें खाएं। वैसे भी फलों को अपनी रोजाना डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। इनमें कई तरह के विटामिन्स और फाइबर मौजूद होते हैं जो आपकी अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं और साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी बेहद जरूरी हैं।

कुपोषण से कैसे करें बचाव

आयुष मंत्रालय ने इम्युनिटी बढ़ाने व पौष्टिक आहार ग्रहण करने पर कई सुझाव दिए हैं। इम्युनिटी बढ़ाने में ये 10 उपाय करेंगे आपकी मदद।

1. पूरे दिन ब्वॉयल करके पानी पिएं।

2. रोजाना योगासन करने की आदत डालें। जब वक्त मिलें तब करें।

3. कम से कम 30 मिनट तक प्राणायाम और योगा करें।

. खाना पकाने में रोजाना हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन का यूज करें।

5. रोजाना सुबह एक चम्मच (10 ग्राम) च्यवनप्राश का सेवन करें।

6. डायबिटीक हैं तो ऐसे लोग शुगरफ्री च्चवनप्राश खाएं।

7. तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ और मुनक्का का काढ़ा बनाकर दिन में एक या दो बार जरूर सेवन करें।

8. इसमें जरूरत के अनुसार गुड़ या नींबू का रस मिला सकते हैं।