Moto G30 Review: 10 हजार रुपये का सेग्टमेंट भारत में हॉट सेलिंग रहता है. मोटोरोला एक वक्त में G सीरीज के साथ इस सेग्मेंट का चैंपियन रह चुका है. लेकिन बीच में मोटोरोला की हालत खराब रही है. एक बार फिर से कंपनी इस सेग्मेंट में कुछ अच्छा कर रही है.

Motorola ने हाल ही में भारत में दो नए स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं. Moto G30 और Moto G10 Power. आज हम आपको इस रिव्यू में Moto G30 के बारे में बताते हैं. इस स्मार्टफोन में क्या कमियां हैं, क्या खूबियां हैं और क्या ये अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है.

Moto G30 की कीमत 10,999 रुपये रखी गई है. अगर आप इसकी स्पेसिफिकेशन शीट देखें तो इसकी कीमत बिल्कुल जायज लगती है. इस फोन में 64 मेगापिक्सल प्राइमरी लेंस के साथ क्वाड कैमरा सेटअप है. 90Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले है. Android 11 पर ये फोन चलता है और 5,000mAh की बैटरी दी गई है.

इस स्मार्टफोन के साथ Motorola  ने POCO M3 को जबरदस्त टक्कर देने की तैयारी की है. इस फोन के लॉन्च से होने से पहले तक 10,999 रुपये तक के प्राइस ब्रैकेट में POCO M3 किंग था, लेकिन अब इसका जोड़ीदार मार्केट में आ चुका है. लेकिन थोड़ा इंतजार कर लीजिए और रिव्यू पढ़ लीजिए.

डिजाइन, डिस्प्ले और बिल्ड क्वॉलिटी 

Moto G30 का डिजाइन अच्छा है. कुछ ऐसा क्रांतिकारी देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन ऐसा भी कुछ नहीं है जिस वजह से ये आपको बुरा लगे. सिंपल डिजाइन है, लेकिन बैक पैनल अच्छा लगता है. प्लास्टिक है, लेकिन प्रीमियम लुक देता है.

फोन ज्यादा भारी तो नहीं है, लेकिन ये मोटा जरूर है. बैक पैनल फिंगरप्रिंट मैग्नेट नहीं है, इस वजह से फोन यूज करने पर गंदा नहीं दिखता. कैमरा मॉड्यूल सॉलिड बिल्ड वाला है और ये भी प्रीमियम लगता है.
सेंटर में मोटो डिंपल में आपको फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलेगा.

इसके अलावा नीचे की तरफ यूएसबी टाइप सी पोर्ट, ऊपर की तरफ हेडफोन जैक और दाईं तरफ हर तरह के बटन्स हैं. होम बटन, वॉल्यूम रॉकर कीज और गूगल असिस्टेंट के लिए डेडिकेटेड बटन. गूगल असिस्टेंट वाला बटन मेरे लिए तो बिल्कुल भी प्रैक्टिल नहीं है.

ओवरऑल लुक और फील के मामले में 10,999 रुपये की कीमत जस्टिफाई करता है.

डिस्प्ले की बात करें तो ये ब्राइट है, कलरफुल है और आंखों को चुभती नहीं है. हालांकि इसके रेज्युलूशन पर कंपनी को और काम करना चाहिए था. 6.5 इंच की डिस्प्ले है जो देखने में बड़ी लगती है. वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच दिया गया है और यहां बेजल्स भी देखने को मिलेंगे. नीचे की तरफ थिक बेजल्स हैं.

ऐस्पेक्ट रेश्यो की बात करें तो ये 20:9 का है और ये एचडी प्लस है. फुल एचडी की कमी खलती है. ऑलवेज ऑन डिस्प्ले भी दिया गया है जो काफी काम का है.

Moto G30 – कैमरा 

Moto G30 में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 64 मेगापिक्सल का है.
Moto G30 में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 64 मेगापिक्सल का है. इसके साथ ही एक 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस है. 2 लेंस 2-2 मेगापिक्सल के हैं. सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

नॉर्मल फोटॉग्रफी के लिहाज से इसका कैमरा अच्छा है. आम तौर पर इस सेग्मेंट के स्मार्टफोन्स इनडोर में फीके रहते हैं और इसके साथ भी वैसा ही है. अच्छी रौशनी हो या फिर आउडोर में क्लिक कर रहे हैं तो रिजल्ट अच्छा मिलेगा.

मैक्रो लेंस डीसेंट काम करता है, लेकिन यहां भी आपको ठीक ठाक रौशनी की जरूरत होगी. कैमरा के अंदर आपको नाइट विजन मोड दिया गया है जिसे आप नाइट मोड समझें. ये अपना काम अच्छे से करता है और डार्क सिचुएशन में भी फोटो क्लिक कर लेता है. यहां आप अच्छी क्वॉलिटी या डीटेल्स मिलने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं.

64 मेगापिक्सल को आप कैमरा इंटरफेस से एनेबल कर सकते हैं. डिफॉल्ट ये 64 मेगापिक्सल से फोटो क्लिक नहीं करता है. इसके अलावा ग्रुप सेल्फी फीचर, लाइव फिल्टर फीचर और सिनेमाग्राफ फीचर काफी काम के साबित हो सकते हैं.

ओवरऑल इस कीमत पर Moto G30 का कैमरा डीसेंट परफॉर्म करता है. मार्केट में इस सेग्मेंट में चंद ही स्मार्टफोन्स हैं जो अच्छा कैमरा देते हैं. हालांकि मोटोरोला को इस सेग्मेंट में और बेहतर कैमरा देना चाहिए.

Moto G30 – परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर 

Moto G30 में Qualcomm Snapdragon 662 प्रोसेसर दिया गया है. इसमें 4GB रैम दिया गया है. अच्छी बात ये है कि आपको इस कीमत पर 90Hz रिफ्रेश रेट भी मिल रहा है. इससे फायदा ये है कि एनेबल करने पर फोन फास्ट फील होता है. परफॉर्मेंस पर असर नहीं पड़ता, लेकिन ऐसा लगता है कि फोन तेजी से काम कर रहा है.

एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना ऐवरेज है. अगर आपने एक साथ कई ऐप्स ओपन कर रखा है तो थोड़ा डीले महसूस होता है. सोशल मीडिया, वेब ब्राउजिंग या फिर वीडियोज देखने में किसी तरह का लैग महसूस नहीं होता है.

Moto G30 ऐप्स अच्छे हैंडल करता है, इस प्रोसेसर वाले कई स्मार्टफोन्स हमने पहले भी रिव्यू किए हैं. Moto G30 की एक खासियत इसमें दिया गया प्योर एंड्रॉयड भी है. दूसरे इस सेग्मेंट के स्मार्टफोन्स की तरह आपको इसनें ब्लॉटवेयर नहीं मिलते हैं.

Android 11 का सपोर्ट् है और ये प्योर एंड्रॉयड एक्स्पीरिएंस देता है. गूगल और मोटोरोला के अलावा इसमें किसी तरह का कोई थर्ड पार्टी ऐप्स नहीं दिया गया है जो अच्छी बात है.

कस्टमाइजेशन का जहां तक सवाल है तो वो आप अच्छे से कर सकते हैं. इसके लिए इसमें Moto ऐप दिया गया है. यहां जा कर आप आइकॉन्स और जेस्चर्स ऐक्टिवेट कर सकते हैं. यहां कई काम के फीचर्स दिए गए हैं.

उदाहरण के तौर पर क्विक कैप्चर, फास्ट फ्लैशलाइट, फ्लिप टु डीएनडी और लिफ्ट टु अनलॉक जैसे फीचर्स डेली यूज में काफी जरूरी हो जाते हैं. जेस्चर कंट्रोल की वजह से ये और भी आसान हैं. आप आइकॉन और कलर स्कीम्स के साथ भी कस्टमाइजेशन कर सकते हैं.

इसके दो फायदे हैं – पहला तो ये कि आप स्टॉक एंड्रॉयड यूज कर रहे हैं और दूसरा ये कि आपके पास कस्टमाजेशन्स के भी ऑप्शन्स पूरे हैं.

सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस की बात करें तो यहां गेमिंग के लिए मोड्स दिए गए हैं. गेम टाइम, ऑडियो इफेक्ट्स और मीडिया कंट्रोल जैसे फीचर्स भी काम के साबित होंगे.

अगर आप मोटोरोला के स्मार्टफोन खरीदते हैं तो Moto ऐप जरूर यूज करें. यहां आपके लिए बहुत कुछ है जिससे आप फोन को पूरी तरह से अपने मन के मुताबिक कस्टमाइज कर सकते हैं. सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस के लिहाज से इस फोन को फुल मार्क्स मिलने चाहिए.

Moto G30 – बैटरी 

Moto G30 में 5,000mAh की बैटरी दी गई है और इसके साथ बॉक्स में 20W का फास्ट चार्जर भी दिया गया है. हालांकि फुल चार्ज करने में लगभग 2 घंटे का समय लग जाएगा.

इस फोन की बैटरी बैकअप इंप्रेसिव है. बड़ी बैटरी तो है ही और साथ ही इसे स्टॉक एंड्रॉयड का भी फायदा मिलता है. मिक्स्ड यूज में ये स्मार्टफोन 1.5 दिन का बैकअप दे देगा. अगर फोन का इस्तेमाल कम करते हैं तो आप इससे दो दिन का भी बैकअप निकाल सकते हैं.

बॉटम लाइन 

Moto G30 इस सेग्मेंट में कई ऐसे फीचर्स ऑफर करता है जो इस सेग्मेंट में दूसरे स्मार्टफोन्स नहीं करते. 90Hz डिस्प्ले उनमें से एक है और साथ ही 64MP कैमरा है. इन सब के अलावा ये लगभग स्टॉक एंड्रॉयड है, किसी तरह का फालतू ब्लॉटवेयर्स नहीं हैं.

फोन देखने में प्रीमियम लगता है, कैमरा डीसेंट है (इसे और बेटर होना चाहिए था), बैटरी लाइफ शानदार है. सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस आपको पसंद आएगा. ओवरऑल ये फोन इस सेग्मेंट में वैल्यू फॉर मनी है और अगर 10 हजार रुपये तक का बजट है तो आप इसे खरीद सकते हैं.