Moto G10 Power Review: ये बजट स्मार्टफोन है. पिछले कुछ लॉन्च से मोटोरोला ने प्राइसिंग को लेकर अच्छा काम किया है. आक्रामक कीमतों के साथ कंपनी ने नए स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं.

Motorola ने हाल ही में भारतीय मार्केट के लिए दो नए स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं. Moto G10 Power और Moto G30. ये दोनों ही बजट सेग्मेंट के स्मार्टफोन्स हैं.

कंपनी ने दोनों स्मार्टफोन्स की कीमतें ऐसी रखी हैं कि ये अपने सेग्मेंट में दूसरों को टक्कर दे सकें. Moto G30 का रिव्यू आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

Moto G10 Power  के इस रिव्यू में हम जानेंगे कि ये बजट स्मार्टफोन खरीदने लायक है नहीं. क्या अच्छा है क्या बुरा है. क्या नहीं है और क्या होना चाहिए था. इन सब के बारे में बात करेंगे. इस फोन की कीमत 9,999 रुपये है.

Moto G10 Power को होल्ड करते ही सबसे पहले आप नोटिस करेंगे ये फोन भारी है. बैटरी बड़ी है शायद इसलिए ये भारी है.

Moto G10 Power: डिजाइन, डिस्प्ले और बिल्ड क्वॉलिटी 

बैक पैनल पर 3D टेक्स्चर मिलता है जो हाथों को महसूस होगा. प्लास्टिक बॉडी है, लेकिन फोन ड्यूरेबल लगता है. हमने इसे गिरा कर ड्यूरेब्लिटी टेस्ट नहीं किया है.

गूगल असिस्टेंट के लिए डेडिकेटेड बटन दिया गया है. इसके अलावा वॉल्यूम रॉकर कीज, होम बटन और नीचे की तरफ यूएसबी टाइप सी पोर्ट है. यहां पर ही स्पीकर ग्रिल दिया गया है.

ये फोन एक हाथ से आप यूज कर पाएंगे, लेकिन थोड़ी मुश्किल होगी, क्योंकि डिस्प्ले साइज बड़ा है. हेडफोन जैक ऊपर की तरफ दिया गया है. फिंगरप्रिंट स्कैनर बैक पैनल पर ही है और कैमरा बंप ज्यादा नहीं है. कैमरा मॉड्यूल देखने में काफी प्रीमियम लगता है.

फोन का ओवरऑल डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी इस सेग्मेंट के हिसाब से बढ़िया है. थोड़ा भारी जरूर है, लेकिन कंपनी ने इसके डिजाइन पर काम किया है. Moto E7 Power से बेहतर डिजाइन है इस फोन का.

Moto G10 Power में 6.5 इंच की डिस्प्ले दी गई है. यहां वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच दिया गया है. डिस्प्ले के चारों तरफ पतले बेजल्स हैं, नीचे की तरफ मोटे बेजल्स हैं.

डिस्प्ले HD+ है और आपना काम अच्छे से करती है. स्क्रीन ब्राइटनेस आपके सफिशिएंट हैं और अगर आप डेलाइट में इसे यूज कर रहे हैं तो कॉन्टेंट देखने में थोड़ी परेशानी हो सकती है. हालांकि व्यूइंग एंगल सही है.

Moto G10 Power: सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस 

Moto G10 Power में Qualcomm Snapdragon 460 चिपसेट दिया गया है. ये एक ऐवरेज प्रोसेसिंग एक्सपीरिएंस देता है जिसे पहले भी हमने कुछ स्मार्टफोन्स में देखा है.

चूंकि Moto G10 Power में प्योर एंड्रॉयड है, इसलिए इसके परफॉर्मेंस में भी थोड़ा सा अपग्रेड देखने को मिला है. हालामकि ये इस सेगमेंट का सबसे पावरफुल चिपसेट नहीं कहा जा सकता है.

इस स्मार्टफोन में आपको Android 11 मिलेगा जिसे आप लगभग स्टॉक एंड्रॉयड कह सकते हैं. यहां आपको पहले से इंस्टॉल्ड दर्जनों ऐप्स देखने को नहीं मिलेंगे. मोटोरोला के अपने कस्टमाइजेशन फीचर्स यहां मौजूद हैं और ये आपके लिए काम के हैं.

मोटोरोला काफी समय से कई तरह के जेस्चर और शॉर्ट कट फीचर देता है जो आपकी मदद करेंगे. Moto G10 Power ज्यादा फास्ट फोन नहीं है. एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना आसान है, लेकिन ये और फास्ट हो सकता था.

डेली टास्क अच्छे से ये फोन हैंडल कर लेता है. मोटोरोला का अपना गेमिंग मोड भी है जिसमें गेम टाइम, ऑडियो इफेक्ट और मीडिया कंट्रोल्स एनेबल किए जा सकते हैं.

सोशल मीडिया ऐप्स और दूसरे नॉर्मल ऐप्स चलने में कोई दिक्कत नहीं आई है. जैसा की मैंने पहले भी बोला फोन थोड़ा स्लो फील होता है, लेकिन यूज करने के दौरान या हैंग नहीं हुआ और इसमें किसी तरह के लैग्स भी देखने को नहीं मिले.

गेमिंग का जहां तक सवाल है तो आप इसमें Call Of Duty Mobile जैसे गेम्स खेल सकते हैं. लेकिन ग्राफिक्स सेटिंग्स कम करनी होगी. लगातार गेम खेलने से फोन गर्म होता है और स्लो भी होता है. इस बात का ध्यान रखें.

Moto G10 Power ऑवरऑल इस कीमत पर एक डीसेंट परफॉर्मेंस प्रोवाइड करता है. लेकिन हमें इससे और बेहतर होने की उम्मीद थी.

Moto G10 Power: कैमरा 

Moto G10 Power में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 48 मेगापिक्सल का है.  8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है. 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है. सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

इस स्मार्टफोन का प्राइमरी कैमरा अच्छा है और डेलाइट-आउडोर में ये अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकता है. कैमरा ऐप में कई फीचर्स मिलते हैं. इनमें पोर्ट्रेट, प्रो मोड, सिनेमाग्राफ, कटआउट, लाइव फिल्टर, नाइट मोड और ग्रुप सेल्फी शामिल हैं.

इनमें से कुछ काफी यूज के भी हैं. वाइड एंगल लेंस ऐवरेज है. हालांकि सेग्मेंट के लिहाज से तस्वीर इससे भी ठीक ही आती है. लेकिन अल्ट्रा वाइड लेंस की तस्वीरें अच्छी क्वॉलिटी की नहीं होती हैं.

इनडोर में इसका कैमरा उतना अच्छा परफॉर्म नहीं करता है, लेकिन फिर भी ठीक ठाक फोटोज क्लिक कर सकते हैं. डेप्थ इफेक्ट करें तो अच्छी रौशनी में  और आउडोर में ये भी अच्छा काम करता है. लेकिन थोड़ी सी लाइट खराब हुई तो फिर फोटो खराब हो जाती है, बैकग्राउंड सब्जेक्ट के साथ मर्ज हो जाता है.

सेल्फी कैमरे की बात करें तो ये अपना पर्पस सर्व करता है. डेलाइट में अच्छी सेल्फी आती हैं, ग्रुप सेल्फी का भी फीचर मौजूद है और ये युजफुल भी है. वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो आप फुल एचडी वीडियोज रिकॉर्ड कर सकते हैं. वीडियो क्वॉलिटी भी अच्छी है.

Moto G10 Power: बैटरी 

Moto के जिस स्मार्टफोन के आगे Power लिखा हो समझ लें वो बैटरी सेंट्रिक स्मार्टफोन है. इसके साथ भी कुछ ऐसा ही है.

इस स्मार्टफोन में 6,000mAh की बैटरी दी गई है. इसके साथ 20W का फास्ट चार्जर भी है. हालांकि इसे फुल चार्ज करने में 1.5 घंटे से ज्यादा लग जाएंगे.

एक बार फुल चार्ज करके आप इसे दो दिन तक आराम से चला पाएंगे. मिक्स्ड यूज से हल्का यूज में अगर ये फोन तीन दिन तक भी चल जाए तो हैरानी नहीं होगी. हेवी यूज में भी ये आपको 1.5 दिन का बैटरी बैकप दे सकता है.

Moto G10 Power: बॉटम लाइन 

Moto G10 Power – ये 9,999 रुपये का फोन है. प्योर एंड्रॉयड एक्सपीरिएंस आपको मिलता है और साथ ही मोटोरोला की कस्टमाइजेशन. परफॉर्मेंस डीसेंट है, लेकिन बेहतर किया जा सकता था. कैमरा एवरेज अच्छा है. बैटरी बैकअप शानदार है. फोन देखने में भी कूल लगता है, यानी एक अलग डिजाइन है. इसे खरीदा जा सकता है, लेकिन अगर आप ज्यादा गेम खेलते हैं तो ये आपके लिए नहीं है.