ताईवान की कंपनी MEDIA TEK ने अमेरिकी कंपनी QUALCOM को पिछाड़ कर दुनिया में नंबर-1 चिपसेट मेकर की जगह हासिल करली है। चिपसेट प्रोसेसर मेकर कंपनियों के एतिहास में पहली दफा हुआ है की MEDIA TEK अव्वल प्रोसेसर मेकर कंपनी बनी है।

ताईवान कंपनी MEDIA TEK के लिए साल 2020 बहुत अच्छा साबित हुआ है। काउंटर प्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक मीडियाटेक के सक्सेस में चीन और भारत का सबसे बड़ा योगदान रहा है। चूंकि भारत में मिड रेंज स्मार्टफोन्स बिकते हैं और ये कंपनी मिड रेंज और बजट स्मार्टफोन्स पर ज्यादा फोकस रखती है।

2020 की तीसरी तिमाही में स्मार्टफोन चिपसेट में मीडियाटेक का मार्केट शेयर 31% रहा, और वही Qualcomm दूसरे नंबर पर है। अमेरिकी स्मार्टफोन चिप मेकर Qualcomm का मार्केट शेयर 29% है। तो वही तीसरे नंबर पर HiSilicon है, जबकि चौथे नंबर पर साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग है। पांचवे नंबर पर अमेरिकी कंपनी ऐपल का नंबर है।

5G चिपसेट की बात करें तो यहां सबसे मार्केट शेयर अब भी Qualcomm के पास ही है। 2020 की तीसरी तिमाही में 5G मोबाइल चिपसेट में अमेरिकी कंपनी Qualcomm 39% मार्केट शेयर के साथ नंबर-1 पर है।

Dale Gai ने बताया की 2020 तीसरी तिहाई में MEDIA TEK मार्किट शेयर इतना मज़बूत होने की तीन वजाये हैं। इमर्जिंग मार्केट्स में मिड रेंज स्मार्टफोन्स का प्रदर्शन मजबूत रहा है। इसके अलावा लीडिंग कंपनियां अब मीडियाटेक के प्रोसेसर्स यूज कर रही हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में हुआवे बैन होने का भी फायदा मीडियाटेक को मिला है। शाओमी के स्मार्टफोन्स में भी अप मीडियाटेक के चिपसेट दिए जा रहे हैं, इस वजह से भी कंपनी ने इस बार अच्छा प्रदर्शन किया है।