अगर आप लोग पानी के खेलो के शौकीन है तो ये खबर पुरे पड़े, जल मोहत्सव इस बार मध्य प्रदेश में हो रहा है और ये हिंदुस्तान का सबसे बड़ा जल मोहत्सव है। इस बार जल महोत्सव 15 जनवरी 2021 तक ही है।

अगर आप को जल महोत्सव में शामिल होना है तो आपको हनुमंतिया आइलैंड जाना होगा जो की मध्य प्रदेश मै मौजूद है। महीने भर चलने वाले जल उत्सव का उद्घाटन हाल ही में वन मंत्री विजय शाह ने किया था, इस कार्यक्रम में वस्तुतः सांसद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भाग लिया था।

शाह ने कहा कि सभी आवश्यक COVID प्रोटोकॉल का पालन करने के साथ-साथ क्षेत्र में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों को कला प्रेमियों, साहसिक चाहने वालों, भोजन, और विशेष रूप से उन लोगों की रुचि को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है, जो अपनी सांसारिक जीवन शैली से दूर होना चाहते हैं।

कथित तौर पर, एक अस्थायी लक्जरी शहर भी स्थापित किया गया है ताकि पर्यटकों को बिना किसी परेशानी के आवास मिल सके। इस उद्देश्य के लिए लगभग 60 लक्जरी टेंट स्थापित किए गए हैं। रिपोर्ट बताती है कि यहां सभी तरह के साहसिक खेल, जिसमें जमीन, पानी और आकाश शामिल हैं, का आयोजन किया गया है। इनके अलावा, द्वीप ट्रेकिंग और सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण होंगे।

पानी आधारित कुछ गतिविधियाँ जिनमें आप भाग ले सकते हैं, वाटर स्कीइंग, पैरासेलिंग, केला बोट राइड्स, जेट स्कीइंग और वाटर ज़ॉर्बिंग हैं। वायु-आधारित गतिविधियाँ आपको पैरासेलिंग, हॉट एयर बैलूनिंग और पैरामोटरिंग जैसे विकल्प प्रदान करेंगी, जबकि भूमि-आधारित गतिविधियाँ आपको युद्ध, पतंग उड़ाने, बैलगाड़ी दौड़, वॉलीबॉल और साइकिल यात्रा जैसी गतिविधियों की पेशकश करेंगी।

अन्य गतिविधियों में खजाने की खोज, ट्रेकिंग, बर्ड वॉचिंग, कैम्प फायर और कैम्पिंग शामिल हैं। आगे, यहां आगंतुकों के लिए एक खाद्य और शिल्प बाजार भी आयोजित किया गया है।