LG का मोबाइल बिजनेस बंद किया जा रहा है. कंपनी ने कहा है अब दूसरे बिजनेस पर फोकस किया जाएगा. मोबाइल बिजनेस से कंपनी को कुछ सालों से नुकसान हो रहा है.

LG स्मार्टफोन बिजनेस बंद होने जा रहा है. पिछले कुछ समय से ये खबरें थीं कि कंपनी अपने स्मार्टफोन बिजनेस को या तो बंद कर देगी या बेच देगी.

LG ने अब ये कन्फर्म कर दिया  है कि कंपनी स्मार्टफोन बिजनेस से निकल रही है. LG ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि ये फैसला कंपनी को दूसरे एरिया में फोकस करने में मदद करेगा.

LG द्वारा जारी किए गए स्टेटमेंट में कहा गया है, ‘ये फैसला कंपनी को दूसरे एरिया, जैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल, कनेक्टेड डिवाइस, स्मार्ट होम्स, रोबॉटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिजनेस टु बिजनेस सल्यूशन पर फोकस करने में मदद करेगा’

हालांकि मौजूदा स्मार्टफोन बेचे जाते रहेंगे. क्योंकि कंपनी ने कहा है कि कुछ समय तक के लिए स्मार्टफोन्स का सपोर्ट लोगों को दिया जाता रहेगा. हालांकि कंपनी ने इसकी कोई टाइमलाइन नहीं बताई है.

कंपनी ने कहा है कि जुलाई तक कंपनी अपने मोबाइल बिजनेस को पूरी तरह बंद कर देगी. कंपनी ने ये नहीं बताया है कि कब तक सॉफ्टवेयर अपडेट और आफ्टर सेल सर्विस बंद किया जाएगा.

हाल ही में कंपनी ने भारत में भी कुछ नए स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं. ये स्मार्टफोन एक तरह से फ्लॉप हैं, क्योंकि ये अपने राइवल से काफी पीछे हैं. दो डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन भी लॉन्च किया गया था, लेकिन ये भी ज्यादा प्रैक्टिकल नहीं है.

गौरतलब है कि एलजी पिछले पांच से छह साल से स्ट्रगल कर रही है. भारतीय मार्केट में कंपनी की प्रेजेंस न के बराबर रही है. चीनी कंपनियों के आने की वजह से कंपटीशन मुश्किल हो गया और कंपनी ने उस तरह के स्मार्टफोन नहीं उतारे जो इसे फिर से मार्केट में स्टैब्लिश कर सके.

हाल ही में एलजी ने कुछ हाई एंड स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं. कंपनी ने यहां तक की दुनिया का पहला रोलेबल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन भी शोकेस किया था.  ये स्मार्टफोन यूजर्स तक नहीं पहुंच पाएगा.

LG Wing, Q Seires, K series और Velvet स्मार्टफोन्स स्टॉक रहने तक बिकेंगे. फोन का प्रोडक्शन अब नहीं होगा. सॉफ्टवेयर अपडेट आने वाले समय में मिलना बंद हो सकता है.

अगर आप एलजी का स्मार्टफोन खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो अपना फैसला बदल दें. क्योंकि भले ही कुछ दिन तक सपोर्ट और अपडेट मिले, लेकिन कुछ समय के बाद अपडेट और सपोर्ट भी बंद कर दिए जाएंगे.